बिजनेस

हो जाइए तैयार, 1 मार्च से कई नियमों में होंगे बदलाव, आपके बजट पर ऐसे पड़ेगा असर…

हर नए महीने के प्रारंभ के साथ ही सामान्य रूप से कई नियमों में परिवर्तन सामने आते हैं। 1 March से पैसों और आपके बजट से जुड़े कई नियम बदल रहे हैं।

New Rules From 1 March: हर नए महीने के प्रारंभ के साथ ही सामान्य रूप से कई नियमों में परिवर्तन सामने आते हैं। 1 March से पैसों और आपके बजट से जुड़े कई नियम बदल रहे हैं।

इन नियमों के बदलने के साथ ही आपके बजट, आपकी जेब पर भी असर पड़ेगा। 1 मार्च से लागू होने वाले नियमों में फास्टैग, LPG गैस सिलेंडर जैसे कई बड़े अपडेट शामिल हैं।

सिलेंडर की कीमत में बदलाव

1 मार्च से LPG सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है। हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां LPG सिलेंडरों की कीमत जारी करती है। 1 मार्च को भी तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी करेंगी। फरवरी में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया था। अब सबकी निगाहें 1 मार्च पर है।

माना जा रहा है कि इस बार तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमत में मामूली गिरावट कर सकती है। अगर वर्तमान में गैस सिलेंडर के रेट को देखें तो 14.2 किलो वाले घरेलू LPG गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1053 रुपये, मुंबई में 1052.50 रुपये, चेन्नई में 1068.50 रुपये है।

आपको देना होगा दोगुना टोल टैक्स

अगर आपकी गाड़ी में FasTag लगा है तो आपके पास आखिरी मौका है उसकी KYC करवाने का। नेशनल हाईवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया (NHAI) ने फास्टैग (Fastag) की KYC पूरी करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी तय की है। अगर आप तय डेडलाइन में केवाईसी पूरी नहीं करते हैं तो आपके फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या Deactivate कर दिया जाएगा। ऐसा होने पर आपको दोगुना टोल टैक्स भरना होगा।

मार्च महीने में बैंकों की लंबी छुट्टियां होने वाली है। महीने में 14 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। दो शनिवार और रविवार की छुट्टियों को भी शामिल किया जाए तो मार्च महीने में बैकं 14 दिन बंद रहेंगे।

सरकार ने IT नियमों में बदलाव

सरकार ने IT नियमों में बदलाव किया है। नए नियम 1 मार्च से लागू हो जाएंगे, नए नियम के मुताबिक X, फेसबुक, यूट्यूब और इस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप्स पर गलत फेक्ट डालने पर भारी भरकम जुर्माना देना होगा। सोशल मीडिया को सुरक्षित बनाने के लिए यह फैसला किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker