लाइफस्टाइल

बालों में होने वाली रूसी से पाएं छुटकारा, जानें खास तरीके

Dandruff  Treatment : गर्मी के मौसम में बालों में Dandruff की समस्या बढ़ जाती है। इस Dandruff के कारण कई मौकों पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता है। सिर पर रूसी के कई कारण हो सकते है जिसमें बालों पर गंदगी का जमना, शुष्क त्वचा, एलर्जी, और चिकित्सीय स्थिति।

Dandruff  Treatment : गर्मी के मौसम में बालों में Dandruff की समस्या बढ़ जाती है। इस Dandruff के कारण कई मौकों पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ जाता है।

सिर पर रूसी के कई कारण हो सकते है जिसमें बालों पर गंदगी का जमना, शुष्क त्वचा, एलर्जी, और चिकित्सीय स्थिति। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई उपाय आजमाएं जाते हैं।

Get rid of dandruff in hair, know special ways

आइए जानते हैं Dandruff के कारण और घरेलू उपाय के बारे में

1. त्वचा का रूखा होना

सर्दियों के समय अक्सर लोगों के बालों में सफेद परत देखने को मिल ही जाती है। क्योंकि इस समय लोग गर्म पानी से स्नान करते है जिससे स्कैल्प में पानी की कमी होने से त्वचा सूख जाती है। और उसमें एक सफेद परत सी जमने लगती है। यह रूसी ज्यादातर सूखे और घुंघराले बालों वाले व्यक्तियों में ज्यादा होती है।

Get rid of dandruff in hair, know special ways

उपचार: अपने बालों को हमेशा एंटी-डैंड्रफ कंडीशनर से धोएं और खुजली को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन को बनाए रखने के लिए अपने बालों में रोजाना तेल लगाकर मालिश करें। सिर में रोज तेल का मसाज करने से बाल मजबूत होगें। और सिर की त्वचा में नमी आएगी। ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा।

2. तेल से रूसी

तेल,सीबम और गंदगी के जमा होने से रूसी हो सकती है। बाहरी प्रदूषण से सिर पर गंदगी जमा होने लगती है जिससे सिर की त्वचा पर मृत त्वचा कोशिका का आवरण जमा हो जाता । जिससे सिर पर खुजली होने से सफेद परत उखड़कर बाहर आने लगती है। इसके अलावा रूसी के होने का कारण तेल की ग्रंथियों के स्रावित होना, चिंता और तनाव भी होता है।

Get rid of dandruff in hair, know special ways

हालाँकि,हार्मोन्स के परिवर्तन के साथ तनाव, गर्भावस्था और अनियमित शैंपू करने के कारण सीबम का ओवरप्रोडक्शन होने लगता है, जो इस समस्याओं के पैदा होने का कारण बन सकता है। जब अतिरिक्त सीबम मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी के साथ मिलता होता है, वो बालों में रूसी को जन्म देता है।

3. फंगल Dandruff

डैंड्रफ या रूसी का होना एक आम समस्या है, जो बैक्टीरिया तथा सिर पर इन्फेक्शन से होती है इसके होने का कारण बालो के तैलीय होने से गंदगी और धूल सिर की त्वचा या जड़ो मे चिपक जाती है जो फंगल मालासेज़िया के होने का कारण बनते है।फंगल मालासेज़िया एक ऐसा प्राकृतिक घटक है जो त्वचा और खोपड़ी पर होता है।

Get rid of dandruff in hair, know special ways

यह कवक खोपड़ी पर अत्यधिक तेल के स्त्रावित होने से बढ़ता है और ओलिक एसिड के रूप में पैदा होता है जो त्वचा में तेजी से फैलता है।यह बेहद संक्रामक है यह तब फैल और फैलता है जब संक्रमित लोगों की चीजों का उपयोग जैसे कंघी, टोपी, या तौलिया दूसरे के साथ शेयर करते हैं। यह ओलिक एसिड का उत्पादन करता है जिससे त्वचा की कोशिकाओं में यह तेजी के साथ फैलने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप अच्छे एंटी-फंगल शैंपू के साथ-साथ डॉक्टर से संपर्क करके दवाएं ले सकते है।

उपचार: ज्यादा चिंता और तनाव से बचे। और डॉक्टर की मदद समय समय पर लें।

4. रोग-संबंधी रूसी

यह रूसी चौथे प्रकार की है जो शरीर के रोग से संबंधित है जब किसी को एक्जिमा और सोरायसिस जैसी बीमारी होती है तो इसका असर त्वचा पर पड़ता है। और त्वचा पर होने से इसका असर हमारी कोशिकाओं पर भी पड़ता है जिससे सिर पर भी पपड़ी जमने लगती है।

Get rid of dandruff in hair, know special ways

जब त्वचा की कोशिकाएं गंदगी और सीबम तेल के संपर्क में आती हैं और एक्जिमा और सोरायसिस स्किन सेल्स के अतिरिक्त उत्पादन को बढ़ाती हैं, जिससे स्कैल्प की त्वचा रूखी हो जाती है। और रूसी पैदा होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।

उपचार: त्वचा से संबंधित इस बीमारी को रोकने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।

रूसी से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक तरीके

मेथी के बीज: बालों पर होने वाली इन रूसी से छुटकारा पाने के लिए आप प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें। इसके लिए 2 चम्मच मेथी के बीज को रात भर भिगो लों और सुबह उठकर इसका पेस्ट बना लें।

Get rid of dandruff in hair, know special ways

इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और फिर इसे लगभग 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे किसी अच्छे शैम्पू से धो लें।

जैतून का तेल: जैतून के तेल से स्कैल्प की मालिश लगभग 10 मिनट तक करें और इसे रात भर लगा रहने दें।

Get rid of dandruff in hair, know special ways

सुबह उठकर किसी अच्छे शैम्पू से धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर: एक कटोरे में दो छोटे कप एप्पल साइडर विनेगर को ताजे पानी के साथ मिलाएं और बालों की जड़ों पर लगाए।

Get rid of dandruff in hair, know special ways

कुछ देर मालिश करने के बाद किसी अच्छे शैम्पू से धो लें।

बेकिंग सोडा: एक छोटे बाउल में तीन चम्मच बेकिंग सोडा और तीन चम्मच नींबू का रस और एप्पल साइडर विनेगर लेकर तीनों को अच्छी तरह से मिलाएं।

Get rid of dandruff in hair, know special ways

फिर इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें।

टी ट्री ऑइल: नारियल तेल और टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे स्कैल्प और बालों पर लगाएं।

Get rid of dandruff in hair, know special ways

10 मिनट के बाद हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker