विदेश

ईरान में हिजाब विरोध-प्रदर्शन के बीच सरकार ने इंटरनेट पर लगाई रोक

तेहरान: ईरान में हिजाब प्रतिबंध (Hijab Ban In Iran) को हटाने को लेकर मामला तेज हो गया है। पुलिस हिरासत में 22 वर्षीय महसा अमीनी की मौत के बाद हालात हर दिन के साथ बिगड़ते जा रहे हैं।

Iran hijab protests

 

पूरे देश में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है। महिलाएं अपने हिजाब को पुलिस के सामने उतार रही हैं और अपने बालों को काट रही हैं। वहीं बढ़ते विरोध प्रदर्शन को देखते हुए Iran की सरकार ने Internet बंद कर दिया है।

प्रदर्शनकारियों का विरोध

Report के अनुसार,Iranian Police ने 22 वर्षीय महसा अमीनी को हिजाब को गलत तरीके से पहनने के लिए हिरासत में लिया था। विरोध के चलते प्रदर्शनकारियों का पुलिस से भी टकराव हुआ है और वे सरकार को हटाने की मांग कर रहे हैं

Iran hijab protests

ईरान के कुछ लोगों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि बुधवार से वे मोबाइल से इंटरनेट नहीं चला पा रहे हैं। ईरान के
President Ibrahim Raisi ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित किया था।

Iran hijab protests

प्रदर्शनकारियों का विरोध लगातार बढ़ रहा है। पुलिस ने इन पर नियंत्रण के लिए लाठीचार्ज करने के साथ ही अन्य कड़े तरीकों का भी इस्तेमाल किया है।

इंटरनेट बंद

एमनेस्टी इंटरनेशनल (Amnesty International) ने बताया कि प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए सुरक्षा बलों ने लाठियों, आंसू गैस और पानी की वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया है।

इन प्रदर्शनों में आठ लोगों की मौत होने की रिपोर्ट है। इनमें से चार को सुरक्षा बलों ने मारा है। इसके अलावा सैकड़ों लोग घायल हुए हैं।

Iran hijab protests

हालांकि, ईरान के अधिकारियों ने तीन लोगों की मौत की जानकारी दी है और इसके लिए अज्ञात गुटों को जिम्मेदार बताया है। Iran में कड़े इस्लामिक कानूनों के खिलाफ प्रदर्शनों को कुछ अन्य देशों के लोगों से भी समर्थन मिल रहा है।

नेटवर्क इंटेलिजेंस फर्म केनटिक के डायरेक्टर डोग मेडोरी (Doug Medori, director of the network intelligence firm Kentik) ने बताया कि ईरान में मोबाइल डेटा सहित इंटरनेट सर्विस को Block कर दिया गया है।

Iran hijab protests

यह देश में मौजूदा स्थिति के कारण सरकार की ओर से की गई कार्रवाई हो सकती है।

देश की सभी Telecom Services के लिए इंटरनेट लगभग बंद है।” ईरान में बड़े पैमाने पर बिटकॉइन की माइनिंग (Bitcoin Mining) भी होती है। इंटरनेट बंद होने से Minors पर भी बड़ा असर पड़ेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker