झारखंड

हेमंत सोरेन 30 नवंबर को बजट और खर्चे की करेंगे समीक्षा

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) 30 नवंबर को वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट (budget) के खर्चे की समीक्षा करेंगे। विभिन्न विभागों (various departments) के द्वारा संचालित योजनाओं की भी जानकारी मुख्यमंत्री लेंगे।

मुख्यमंत्री यह जानना चाहते हैं कि इस वित्तीय वर्ष 2022 23 में जो बजटीय प्रावधान विभिन्न विभागों को विकास कार्यों के लिए आवंटित (allotted) किया गया था उसमें से अब तक कितना व्यय हुआ है और विकास कार्य क्या-क्या किये गये हैं।

मुख्यमंत्री की समीक्षा को देखते हुए वित्त विभाग (Finance Department) के प्रधान सचिव (Secretary General) अजय कुमार सिंह ने सभी विभागों को पत्र लिखा है और 29 नवंबर तक अपने-अपने विभागों के बजटीय प्रावधान और किए गए हुए संबंधित सारी जानकारी मांगी है।

आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 की कार्ययोजना तैयार करने का भी निर्देश देंगे

उल्लेखनीय है कि इस वित्तीय वर्ष के समाप्ति में महज चार माह बचे हैं। ऐसे में 31 मार्च के पहले अधिक से अधिक राशि वह करने का प्रयास हो रहा है।

यह भी देखा जाएगा समीक्षा में कि जिन विभागों को राशि दी गई और वे अब उसे खर्च करने में सक्षम नहीं है तो उस राशि को प्रत्यापित भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री समीक्षा बैठक (review meeting) के दौरान आगामी वित्तीय वर्ष 2023-24 की कार्ययोजना तैयार करने का भी निर्देश देंगे। इसकी शुरुआत पहले से ही सभी विभागों ने कर दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker