हेल्थ

सावधान! कभी भी इस वायरस के संक्रमण से हो सकती है डिमेंशिया, नई रिसर्च में…

जिन लोगों को अपने जीवन में कभी भी हर्पीस वायरस (Herpes virus) का संक्रमण हुआ है, उनमें डिमेंशिया विकसित होने की संभावना उन लोगों के मुकाबले अधिक होती है, जिन्‍हें कभी भी यह संक्रमण नहीं हुआ है।यह बात एक शोध में सामने आई है।

Herpes Virus: जिन लोगों को अपने जीवन में कभी भी हर्पीस वायरस (Herpes virus) का संक्रमण हुआ है, उनमें डिमेंशिया विकसित होने की संभावना उन लोगों के मुकाबले अधिक होती है, जिन्‍हें कभी भी यह संक्रमण नहीं हुआ है।यह बात एक शोध में सामने आई है।

Herpes virus डिमेंशिया के लिए एक संभावित जोखिम

herpes-virus-attention-infection-with-this-virus-can-cause-dementia-at-any-time

Sweden में उप्साला विविद्यालय द्वारा 70 वर्ष से अधिक उम्र के 1,000 लोगों पर आधारित, 15 वर्षों तक किए गए शोध से इस बात की पुष्टि होती है कि Herpes virus डिमेंशिया के लिए एक संभावित जोखिम हो सकता है।

Journal of Alzheimer’s Disease में प्रकाशित परिणामों से पता चला है कि जो लोग अपने जीवन में किसी भी समय हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस से संक्रमित हुए थे, उनमें उन लोगों की तुलना में डिमेंशिया (मनोभ्रंश) विकसित होने की संभावना दोगुनी थी जो कभी संक्रमित नहीं हुए थे।

Herpes Simplex Virus बहुत आम है

herpes-virus-attention-infection-with-this-virus-can-cause-dementia-at-any-time

Herpes Simplex Virus बहुत आम है और इसका संक्रमण आजीवन रहता है। लेकिन इसके लक्षण जीवन में कभी भी आ सकते हैं। कई लोगों को कभी भी उनके संक्रमण से जुड़ा कोई लक्षण नहीं मिलता है।

उप्साला में एक मेडिकल छात्रा एरिका वेस्टिन ने कहा, ”यह परिणाम पिछले अध्ययनों की पुष्टि करते हैं। शोध में अधिक से अधिक सबूत सामने आ रहे हैं जो हमारे निष्कर्षों की तरह Herpes Simplex Virus को डिमेंशिया के लिए एक जोखिम की ओर इशारा करते हैं।

वेस्टिन ने कहा, ”इस विशेष अध्ययन की खास बात यह है कि इसमें भाग लेने वाले लगभग सभी लोग एक ही उम्र के हैं, जो परिणामों को और अधिक विश्‍वसनीय बनाता है , क्योंकि उम्र के अंतर Dementia के विकास से जुड़े होते हैं, जो परिणामों को भ्रमित नहीं कर सकते हैं।

दुनियाभर में 5.5 करोड़ लोग डिमेंशिया से प्रभावित हैं। बढ़ती उम्र और Apolipoprotein ई4 जोखिम जीन का होना पहले से ही ज्ञात जोखिम कारक हैं। यह जांचने के लिए पहले भी शोध किया जा चुका है कि क्या Herpes Simplex Virus भी डिमेंशिया के लिए एक संभावित जोखिम कारक हो सकता है, लेकिन अब इस अध्ययन में इसकी पुष्टि की गई है।

वेस्टिन ने कहा….

herpes-virus-attention-infection-with-this-virus-can-cause-dementia-at-any-time

शोध में कहा गया है कि क्‍या हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस के खिलाफ पहले से ही ज्ञात दवाएं डिमेंशिया के जोखिम को कम कर सकती हैं, इस पर काम करना अभी बाकी है।

शोधपत्र में इस बात की जांच करने की जरूरत बताई गई है कि क्या Herpes Simplex Virus के खिलाफ पहले से ही ज्ञात दवाएं डिमेंशिया के जोखिम को कम कर सकती हैं, साथ ही कहा कि नए टीके इसे विकसित करने की संभावना को कैसे कम कर सकते हैं, इसकी भी जांच की जरूरत है।

वेस्टिन ने कहा, ”परिणाम सामान्य Anti-Herpes Virus दवाओं का उपयोग करके शुरुआती चरण में बीमारी का इलाज करने या बीमारी को होने से पहले रोकने की दिशा में डिमेंशिया अनुसंधान को आगे बढ़ा सकते हैं।”

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker