विदेश

अबू धाबी में बने हिंदू मंदिर में टोपी पहन कर जाने वालों की नो एंट्री, इसके अलावा…

मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अबू धाबी में बने भव्य हिंदू मंदिर में प्रवेश के लिए जारी गाइडलाइंस में सब कुछ स्पष्ट कर दिया गया है।

Hindu Temple Abu Dhabi : मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अबू धाबी में बने भव्य हिंदू मंदिर में प्रवेश के लिए जारी गाइडलाइंस में सब कुछ स्पष्ट कर दिया गया है। टोपी पहनकर जाने वालों को एंट्री नहीं मिलेगी।

इसके अलावा पारदर्शी और टाइट कपड़े पहनने वालों को भी अनुमति नहीं मिलेगी। Guidelines में कहा गया है कि श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश से पहले गर्दन, कोहनी और टखनों के बीच के शरीर के क्षेत्र को ढककर रखना होगा।

Hindu Temple Abu Dhabi

Guidelines में कहा गया है, टोपी, टी-शर्ट और आपत्तिजनक डिजाइन वाले अन्य कपड़ों की अनुमति नहीं है। जालीदार या आर-पार दिखने वाले और टाइट-फिटिंग कपड़े न पहनें।

Guidelines में मंदिर प्रांगण में पालतु पशुओं को भी प्रवेश नहीं देने की बात कही गई है। इसके अलावा मंदिर परिसर में बाहरी भोजन और पेय की अनुमति नहीं होगी। साथ ही, मंदिर परिसर के भीतर ड्रोन कैमरे या ड्रोन सख्त वर्जित हैं।

Guidelines के मुताबिक मंगलवार से रविवार तक मंदिर सुबह 9 बजे से शाम 8 बजे तक खुले रहेंगे। हरेक सोमवार को मंदिर आगंतुकों के लिए बंद रहेगा।

ड्रेस कोड और फोटोग्राफी के नियम

Hindu Temple Abu Dhabi

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 फरवरी को पत्थर से निर्मित अबू धाबी के इस पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया था। मंदिर प्रबंधन ने अपनी वेबसाइट पर मंदिर में आने वाले भक्तों और श्रद्धालुओं के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें ड्रेस कोड से लेकर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के नियम बताए गए हैं।

मंदिर की वेबसाइट पर बताए गए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, टी-शर्ट, टोपी और टाइट फिटिंग ड्रेस पहनकर आने वालों को मंदिर में एंट्री नहीं दी जाएगी।

यह मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल राहबा के पास 27 एकड़ क्षेत्र में लगभग 700 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। मंदिर के लिए जमीन यूएई सरकार ने दान में दी है।

इस मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया गया है। इसी तरह Ayodhya में राम मंदिर का निर्माण किया गया है। मंदिर में स्वंयसेवक उमेश राजा के अनुसार, 20 हजार टन से अधिक चूना पत्थर के टुकड़ों को राजस्थान में तराशा गया और 700 कंटेनर में अबू धाबी लाया गया।

श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिए गाइडलाइंस

बोचासनवासी श्री अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (BAPS) ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘प्रतीक्षा समाप्त हुई! अबू धाबी मंदिर को अब सभी आगंतुकों और श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है।’’ इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि मंदिर सोमवार को छोड़कर सभी दिन सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक खुला रहेगा। सभी श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिए गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker