ऑटो

Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक कार जल्द होगी लॉन्च

कंपनी ने कर दी आधिकारिक घोषणा

News groupe Whatsapp

नई दिल्ली: जानी-मानी कंपनी हुंडई आयोनिक 5 (Hyundai Ioniq 5) इलेक्ट्रिक कार को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। हुंडई आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक कार की भारत में लॉन्चिंग के बारे में कंपनी ने आधिकारिक घोषणा कर दी है।

हुंडई ने आयनिक 5 को कंपनी की वेबसाइट पर लिस्‍ट किया है।इस कार को अगले महीने जून में लॉन्च किया जाएगा। हुंडई आयोनिक 5 को भारत में चेन्नई स्थित हुंडई के प्लांट में असेंबल किया जा रहा है।

आयनिक 5 हुंडई के इलेक्‍ट्रिक ग्‍लोबल मॉड्यूलर प्‍लेटफ़ॉर्म (Electric global modular platform) पर बनाया गया है। इलेक्‍ट्रिक ग्‍लोबल मॉड्यूलर प्‍लेटफ़ॉर्म को बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए तैयार किया गया है।

यह देश में हुंडई की पहली ई-जीएमपी कार भी होगी। आयोनिक 5 इलेक्ट्रिक एसयूवी को रेट्रो-फ्यूचरिस्टिक लुक दिया गया है। इसमें फ्लैट सरफेस के साथ ही एक्सटीरियर को काफी आकर्षक रखा गया है।

ऐरोडाइनेमिक स्टाइलिश अलॉय व्हील समेत कई जबरदस्त फीचर्स

इस गाड़ी में एलईडी लाइट्स, 20-इंच के ऐरोडाइनेमिक स्टाइलिश अलॉय व्हील समेत कई जबरदस्त फीचर्स देखने को मिलेंगे।

हुंडई आयनिक 57 में चौकोर डीआरएल्‍स के साथ एलईडी हेडलैम्प, फ़्लश-फ़ि‍टिंग डोर हैंडल्‍स, पिक्सलेटेड टेल लाइट, स्‍पॉयलर और शार्क फिन एन्‍टिना दिया गया है।

कार के केबिन में यूनिवर्सल आइलैंड फीचर की मदद से सेंटर कंसोल को पीछे की तरफ स्लाइड किया जा सकता है। इसमें इलेक्ट्रॉनिकली अडजस्टेबल फ्रंट सीट दी हुई हैं।

ऑटो एक्सपर्ट बताते हैं कि हुंडई आयोनिक 5 सितंबर में इसे रोलआउट किया जाएगा और अक्टूबर में बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 35 से 40 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

कंपनी का दावा है कि आयनिक 5 इलेक्ट्रिक कार को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में केवल 20 मिनट लगते हैं।
मात्र 5 मिनट की चार्जिंग पर इस कार को 100 किलोमीटर तक दौड़ा सकते हैं।

हुंडई आयनिक 5 में आरडब्‍ल्‍यूडी(RWD) और एडब्‍ल्‍यूडीके(awdk) साथ 58 किलो वॉट या 72.6 किलो वॉट का बैटरी पैक दिया जा सकता है। इंटरनेशनल मार्केट में इसे हुंडई आयोनिक 5 को दो वैरिएंट में पेश किया गया है।

एक वैरिएंट में 58 केडब्ल्यूएच की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। यह गाड़ी रियर व्हील ड्राइव के साथ आती है। दूसरा एडब्ल्यूडी वैरिएंट 72.6 केडब्ल्यूएच बैटरी के साथ पेश किया है।