करियर

SSC की परीक्षाओं में नकल की तो भुगतना पड़ेगा 10 लाख से 10 करोड़ तक का जुर्माना

जयपुर: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) की ओर से होने वाली आगामी सभी प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) में यदि कोई अभ्यार्थी अनुचित साधनों (Candidate Unfair Means) का प्रयोग करते हुए पाया जाता है तो ऐसे अभ्यर्थी पर बोर्ड 10 लाख रुपए से लेकर 10 करोड रुपए तक का जुर्माना (Fine) लगा सकता है।

चयन बोर्ड ने अनुचित साधनों की रोकथाम विनियम (Containment Regulations) 2016 के तहत यह प्रावधान किया है। इतना ही नहीं अभ्यर्थी को पांच से 10 साल की सजा का भी प्रावधान रखा गया है।

SSC की परीक्षाओं में नकल की तो भुगतना पड़ेगा 10 लाख से 10 करोड़ तक का जुर्माना- If you cheat in SSC exams, you will have to pay a fine of 10 lakh to 10 crores.

अभ्यार्थियों के लिए गाइडलाइन जारी

चयन बोर्ड ने पिछली कुछ भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक (Paper Leak) होने के मामले सामने आने के बाद आगामी सभी भर्ती परीक्षाओं (Recruitment Examinations) में इस अधिनियम को सख्ती से लागू किए जाने का निर्णय लेते हुए अभ्यार्थियों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है।

गाइडलाइन (Guideline) में डेस कोड को लेकर भी दिशा निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड ने 28-29 फरवरी से 31 अक्टूबर तक की अवधि में आयोजित परीक्षाओं के लिए ड्रेस कोड भी तय किया है।

इसमें कोट, टाई, मफलर, जाकेट, जरकिन, ब्लेजर, शॉल आदि पर रोक लगाई गई है। जबकि, शर्ट, बिना जेब व गर्म जर्सी-स्वेटर (Jersey-Sweater) जिनमें बड़े बटन नहीं लगे हों, पहनकर आ सकेंगे।

महिलाएं (Womens) अपने बालों में रबर बैण्ड या साधारण किस्म की हेयरपिन लगा कर आ सकेंगी। पूरी बांह की आस्तीन का कुर्ता, शर्ट, ब्लाउज आदि पहनने, बड़े बटन, जडाऊ पिन या बैज या फूल आदि लगा कर आने की अनुमति नहीं होगी।

महिला परीक्षार्थी (Female Examinee) लाख व कांच की पतली चूडियों के अलावा कोई दूसरा गहना नहीं पहन सकेंगी।

परीक्षा केन्द्र में किसी भी प्रकार की घड़ी, सैण्डल, मौजे, धूप का चश्मा, बैल्ट, हैण्ड हेयर पिन, गण्डा, ताबीज, कैप या हैट, स्कार्फ, स्टॉल, शॉल, मफलर पहनकर परीक्षा में शामिल नहीं होंगे।

SSC की परीक्षाओं में नकल की तो भुगतना पड़ेगा 10 लाख से 10 करोड़ तक का जुर्माना- If you cheat in SSC exams, you will have to pay a fine of 10 lakh to 10 crores.

ई-एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे

बिना E-Admit Card परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। परीक्षा प्रारम्भ होने से पूर्व और परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी की तलाशी ली जा सकेगी। परीक्षा समाप्त होने पर OMR सौंपने के बाद ही परीक्षा कक्ष छोड सकेंगे।

यदि प्रश्नपत्र शीट और उत्तर पत्रक के क्रमांकों में कोई भिन्नता है या मुद्रण में कोई त्रुटि है तो परीक्षा शुरू होने के पांच मिनट के भीतर ही प्रश्न पत्र एवं उत्तर पत्रक का दूसरा सेट ले सकेंगे।

किसी प्रश्न के अंग्रेजी और हिन्दी में अन्तर होने की स्थिति में अंग्रेजी भाषा के प्रश्न को सही माना जाएगा। परीक्षार्थी को परीक्षा सम्पन्न होने के पश्चात् प्रश्न-पत्र बुकलेट और OMR उत्तर पत्र (OMR Answer Sheet) कार्बन प्रति साथ ले जाने की अनुमति है।

परीक्षा शुरू होने से डेढ घंटा पहले परीक्षा केंद्र आना जरूरी होगा। परीक्षार्थी परीक्षा में केवल नीला बॉलपेन ही ले जा सकेंगे।

Back to top button