करियरझारखंड

झारखंड में पहली से 5वीं कक्षा तक के खुलेंगे स्कूल, आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा प्रस्ताव

नेशनल अचीवमेंट सर्वे का दिया हवाला

रांची: कोरोना महामारी को लेकर लंबे समय से बंद प्राइमरी स्कूलों के खुलने का रास्ता साफ होता नजर आ रहा है।

विभाग ने भी इसके अनुरूप ही विद्यालयों में कक्षा संचालन पहले की ही तरह छह घंटा करने और विद्यालय स्तर की परीक्षा ऑफलाइन लेने की तैयारी की है।

पहली से 5वीं क्लास तक के स्कूलों को खोलने का प्रस्ताव स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग को भेज दिया है।

बता दें कि कक्षा एक से पांच तक के बच्चों का कक्षा संचालन 17 मार्च 2020 से बंद है। लेकिन, मिली जानकारी के अनुसार अब वर्ग एक से पांच तक की क्लास शुरू किए जाने को लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार किया है।

आपदा प्रबंधन विभाग की हरी झंडी मिलते ही स्कूलों को खोल दिया जाएगा। बता दें कि स्टेट में अब तक कक्षा छह से 12वीं क्लास तक के स्कूलों को ही खोलने की अनुमति मिली है।

झारखंड में पहली से 5वीं कक्षा तक के खुलेंगे स्कूल, आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा प्रस्ताव

नेशनल अचीवमेंट सर्वे का दिया हवाला

शिक्षा विभाग ने 12 नवंबर को आयोजित होने वाले नेशनल अचीवमेंट सर्वे का हवाला देते हुए स्कूलों को खोलने की अनुमति मांगी है।

इस सर्वेक्षण के माध्यम से कक्षा तीन, पांच, आठ और दस के विद्यार्थियों का मूल्यांकन होना है।

इसके लिए सीबीएसई द्वारा एक परीक्षा ली जाएगी। सर्वेक्षण में झारखंड के बच्चों का परफॉर्मेंस बेहतर हो, इस कारण स्कूलों को खोलने पर जोर दिया जा रहा है।

Mid Day Meal देने पर विचार

बता दें कि वर्तमान में स्कूलों में मध्याह्न भोजन देने पर रोक है। इस कारण ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो रहा है।

अगर राज्य सरकार ने कक्षा संचालन शुरू करने का आदेश दिया तो इसके बाद बच्चों को विद्यालय में ही मध्याह्न भोजन (Mid Day Meal) देने पर विचार किया जा सकता है।

झारखंड में पहली से 5वीं कक्षा तक के खुलेंगे स्कूल, आपदा प्रबंधन विभाग को भेजा प्रस्ताव

CBSE) ने कक्षा 10 और 12वीं टर्म 1 बोर्ड एग्जाम (CBSE Term 1 Exam 2022) का जरूरी नोटिस जारी किया

इधर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 और 12वीं टर्म 1 बोर्ड एग्जाम (CBSE Term 1 Exam 2022) का जरूरी नोटिस जारी किया है।

जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, उन्हें एग्जाम सिटी बदलने का मौका मिलेगा। एग्जाम सिटी बदलने का नोटिस आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध है।

इन छात्रों को होगा सीधा फायदा

सीबीएसई परीक्षाओं से पहले बोर्ड ने छात्रों को एग्जाम सिटी बदलने का मौका देगा। एग्जाम सिटी चेंज करने के ऑप्शन का सीधा फायदा उन छात्रों को मिलेगा जो अभी भी अपने स्कूल के शहर से बाहर हैं। कोविड-19 के चलते जो छात्र जहां हैं वहां परीक्षा दे सकेंगे।

बोर्ड अधिकारी ने दी ये जरूरी सूचना

जारी नोटिस में सीबीएसई एग्जामिनेशन कंट्रोलर संयम भारद्वाज ने कहा कि, ‘बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कुछ छात्र अभी भी अपने स्कूल के शहर में नहीं हैं जहां उन्होंने एडमिशन लिया था और कहीं और रह रहे हैं।

इस स्थिति को देखते हुए, सीबीएसई उचित समय पर छात्रों को ऑनलाइन एग्जाम सिटी चेंज करने मौका देगा।

इसके बाद छात्र अपने-अपने स्कूलों से परीक्षा केंद्र का शहर बदलने का अनुरोध कर सकेंगे।’ उन्होंने आगे कहा, तय समय के बाद किसी भी छात्र द्वारा परीक्षा शहर बदलने के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।’

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker