Uncategorized

IIM रांची से PhD करना चाहते हैं तो जल्द करें अप्लाई, इस तारीख तक…

PHD in IIM Ranchi : IIM रांची में PHD प्रोग्राम में नामांकन के लिए आवेदन जारी हैं। Institute द्वारा Registration Portal को सक्रिय कर दिया है। आवेदन की अंतिम तिथि 20 मार्च तय की गयी है।

IIM RANCHI में किन विषयों में कर सकते हैं PHD?

IIM Ranchi में PHD के लिए Management के आठ स्पेशलाइजेशन – मार्केटिंग, ऑर्गनाइजेशन बिहेवियर एंड ह्यूमन रिसोर्स, इकोनॉमिक्स, पब्लिक पॉलिसी, फाइनेंस एंड अकाउंटिंग, इंफॉर्मेशन सिस्टम एंड बिजनेस एनालिटिक्स, लिबरल आर्ट्स एंड साइंस, ऑपरेशंस मैनेजमेंट व स्ट्रेटजी एंड एंटरप्रेन्योरशिप में आवेदन किया जा सकता है।

क्या है पूरी प्रक्रिया?

IIM Ranchi के निदेशक प्रो दीपक श्रीवास्तव ने बताया कि आवेदकों को आवेदन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। इसके बाद Interview प्रक्रिया होगी। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को हाई सीमित सीटों पर नामांकन मिलेगा।

आवेदन शुल्क

IIM Ranchi में आवदेन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपये और SC-ST व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रूपये तय की गई है।

प्रो दीपक ने बताया कि जॉब Job Professional भी संस्था से एग्जीक्यूटिव PHD कर सकेंगे। सीमित सीटों पर अभ्यर्थी चार वर्षीय प्रोग्राम को दो चरणों में पूरा कर सकेंगे, आवेदक के लिए मापदंड तय किया गया है।

एग्जीक्यूटिव PHD में वैसे अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे, जो संबंधित सत्र के दौरान किसी संस्थान में 31 मार्च तक अपना पांच वर्षीय कार्यकाल पूरा कर चुके हों।

इसके अलावा अभ्यर्थी को मास्टर डिग्री व पीजी प्रोग्राम में प्रथम श्रेणी से सफल होना आवश्यक है। वहीं, बीटेक के अभ्यर्थी ने कम से कम 6.5 CGPA हासिल किया हो।

वैसे अभ्यर्थी जो सीए, ICWA व CS के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं, वह भी Executive PHD के लिए आवेदन कर सकेंगे। संस्था रिव्यू कमेटी की बैठक के बाद जल्द ही आवेदन आमंत्रित करेगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker