केंद्र सरकार का दिवाली गिफ्ट, पेट्रोल और डीजल में एक्साइज ड्यूटी घटाई, कल से सस्ता हो सकता है तेल

अब दिवाली की सुबह जब आप पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाने जाएंगे, तो घटी हुई दरों के हिसाब से भुगतान करना होगा

नई दिल्ली: दिवाली से ठीक एक दिन पहले मोदी सरकार ने देश की जनता को बड़ा तोहफा देने की कोशिश की है। जी हां मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी पर 5 रुपए तक की कटौती की है। वहीं डीजल की एक्साइड ड्यूटी 10 रुपए तक कम कर दी गई है।

दरअसल अब दिवाली की सुबह जब आप पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाने जाएंगे, तो घटी हुई दरों के हिसाब से भुगतान करना होगा।

3 नवंबर को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का भाव 110.04 रुपये लीटर है, और डीजल 98.42 रुपये लीटर है। अगर तेल कंपनियां कीमतें नहीं बढ़ाती हैं तो फिर एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद दिल्ली में दिवाली के दिन पेट्रोल 105.04 रुपये लीटर और डीजल 88.42 रुपये लीटर मिलेगा।

सरकार ने राज्यों से वैट घटाने की अपील

यही नहीं, केंद्र सरकार ने राज्यों से भी पेट्रोल पर वैट घटाने के लिए कहा है ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके। केंद्र का कहना है कि वैट में कटौती से आम आदमी को महंगाई से और राहत मिल पाएगी। वहीं केंद्र की ओर से एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद अब राज्यों पर वैट में कटौती को लेकर नैतिक दबाव बढ़ गया है।

सरकार ने राज्यों से वैट घटाने की अपील

गौरतलब है कि कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तेल कंपनियां रोजाना सुबह भाव तय करती हैं। फिलहाल पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी और राज्यों के वैट को मिलाकर करीब 60 फीसदी टैक्स लगता है। पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क करीब 32.9 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क 31.8 रुपये वसूला जाता है।

बता दें, महंगे पेट्रोल और डीजल से आम आदमी बेहाल हैं। अगर इस साल की बात करें तो पेट्रोल 25 रुपये के करीब और डीजल 20 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो गया है।

इस तरह चेक करें आपके शहर का भाव

पेट्रोल-डीजल के भाव रोज बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिये भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)।

इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और BPCL उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, HPCL उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर रेट का पता कर सकते हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button