भारत

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने दी बम होने की गलत सूचना, गिरफ्तार

नई दिल्ली: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) से मुंबई राजधानी एक्सप्रेस (Mumbai Rajdhani Express) की रवानगी में देर करने के उद्देश्य से बम होने की झूठी सूचना देने के आरोप में भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के एक अधिकारी को शनिवार को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के मुताबिक PCR कमांड कक्ष ने शाम 4.48 बजे बम होने की कॉल के बारे में पुलिस को सूचित किया। Train शाम 4.55 बजे मुंबई के लिए रवाना होने वाली थी।

ट्रेन में बम होने की सूचना के बाद रेलवे और मध्य जिले के बम निरोधक दस्ते (Bomb Disposal Squad) को बुलाया गया। रेलवे सुरक्षा बल भी अभियान में शामिल हुए लेकिन काफी देर की जांच पड़ताल के बाद ट्रेन में से कोई विस्फोटक पदार्थ नहीं मिला।

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने दी बम होने की गलत सूचना, गिरफ्तार

IPC और Railway Act की सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई

पुलिस उपायुक्त (Railway) हरीश H P ने कहा मोबाइल नंबर को ट्रैक किया गया और पता चला कि कॉल भारतीय वायु सेना में सार्जेंट सुनील (35) सांगवान ने की थी।

दरअसल सुनील को कुछ देर हो गई थी और वह ट्रेन तभी पकड़ सकते थे जब ट्रेन कुछ और देर रुकती। ट्रेन को रोकने के लिए उन्होंने काल कर सूचना दी कि ट्रेन में बम है।

इस सूचना के बाद वहां हड़कंप मच गया और जांच पड़ताल शुरू कर दी गई। यह सब हो ही रहा था इसी दौरान सुनील स्टेशन पहुंच गए और अपनी सीट पर बैठ गए।

बाद में काल को ट्रैक करने पर पता चला कि जिस फोन से काल की गई है उसकी लोकेशन (Location) ट्रेन की आ रही है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि सांगवान के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) और रेलवे अधिनियम (Railway Act) की सुसंगत धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज (FIR) की गई और उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने दी बम होने की गलत सूचना, गिरफ्तार

उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है

पुलिस ने बताया कि सुनील सांगवान को मुंबई के सांताक्रूज में वायु सैनिक अड्डे पर अपनी तैनाती की जगह जाने के लिए ट्रेन में सवार होना था।

वह देर से आया और ट्रेन छूट न जाए इसलिए उसने ट्रेन में बम होने की फर्जी काल कर दी। उसने सोचा जबतक जांच की जाएगी तब तक वह रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगा और ट्रेन पकड़ लेगा।

पुलिस उपायुक्त ने बताया कि फर्जी कॉल करने वाले जवान को कोच बी-9 सीट नंबर-1 से पकड़ लिया गया है।

उसकी पहचान उसके भारतीय वायुसेना के पहचान पत्र से हुई। उसका वह मोबाइल फोन भी बरामद कर लिया गया जिससे उसने फोन कॉल किया था।

उन्होंने बताया कि फोन कॉल करने वाले की चिकित्सा जांच की गई जिसमें उसके शराब के नशे में होने की पुष्टि हुई। कानून के तहत उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker