भारत

शोपियां मुठभेड़ में घायल नागरिक की मौत, आतंकी भागने में सफल

मुठभेड़ में सुरक्षाबलों का एक जवान भी घायल हुआ

शोपियां : शोपियां जिले के पंडोशान इलाके में सोमवार देरशाम सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में घायल दो नागरिकों में से एक ने सैन्य अस्पताल श्रीनगर में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है।

रात के अंधेरे और स्थानीय लोगों को ढाल बनाकर आतंकी भागने में सफल रहे। मुठभेड़ में सुरक्षाबलों का एक जवान भी घायल हुआ था।

मंगलवार सुबह पूरा क्षेत्र खंगालने के बाद सुरक्षाबलों ने अभियान समाप्त कर दिया है। पुलिस के एक अफसर ने यह जानकारी दी।

इस पुलिस अधिकारी के मुताबिक घायल दो स्थानीय नागरिकों में से एक शाहिद गनी डार पुत्र अब्दुल गनी डार निवासी पंडोशन शोपियां ने मंगलवार सुबह इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

घायल नागरिक का इलाज सेना के 92 बेस अस्पताल में चल रहा

दूसरे घायल नागरिक शोहेब अहमद मंटू व जवान संजीव दास की हालत बेहतर है। दोनों का इलाज सेना के 92 बेस अस्पताल में चल रहा है।

सोमवार शाम करीब छह बजे सुरक्षाबलों को पंडोशान इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर सेना, पुलिस और सीआरपीएफ के संयुक्त दल पूरे इलाके को घेरते हुए तलाशी अभियान चलाया।

भागने का प्रयास करते हुए अंधाधुंध गोलीबारी

सुरक्षाबलों को नजदीक आते देखकर आतंकियों ने मौके से भागने का प्रयास करते हुए अंधाधुंध गोलीबारी की। आतंकियों द्वारा की गई इस गोलीबारी की चपेट में आने से दो स्थानीय नागरिक जख्मी हो गए।

इस दौरान सुरक्षाबलों ने का जवाबी कार्रवाई करते हुए दोनों को मौके से निकाला और उपचार के लिए हेलीकाप्टर के जरिए श्रीनगर में सेना के 92 बेस अस्पताल में ले जाया गया ।

इस गोलीबारी के बीच सुरक्षाबलों ने स्थानीय लोगों को मुठभेड़ स्थल से सुरक्षित निकालना शुरू किया। स्थानीय लोगों को निकालने के प्रयास में एक सेना का जवान भी आतंकियों द्वारा की जा रही गोलीबारी की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गया।

पूरे क्षेत्र में आतंकियों की तलाश अभियान

उसे भी उपचार के लिए सेना के 92 बेस अस्पताल पहुंचाया गया। इस बीच देररात अंधेरा होने व स्थानीय लोगों की सुरक्षा के चलते सुरक्षाबल आतंकियों पर जवाबी कार्रवाई नहीं कर पाए और आतंकी इसी मौके का फायदा उठाकर वहां से फरार होने में सफल हो गए।

मंगलवार सुबह सुरक्षाबलों ने पूरे क्षेत्र में आतंकियों की तलाश में अभियान चलाया। क्षेत्र में किसी भी आतंकी से सामना न होने के बाद सुरक्षाबलों ने यह अभियान समाप्त कर दिया।

उल्लेखनीय है कि शोपियां में एक ही दिन में यह दूसरी मुठभेड़ थी। इससे पहले सोमवार दोपहर को शोपियां के ही हेफ शीरमाल में सुरक्षाबलों व आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। करीब आधा घंटे तक दोनों तरफ से गोलियां चली और इसी गोलीबारी के बीच आतंकी मौके से भागने में सफल रहे।