विदेश

आतंकी संगठन हमास के सामने इसराइल ने रखा युद्ध विराम का प्रस्ताव, जानिए कारण…

Gaza Patti War: गाजा पट्टी में तीन माह से अधिक समय से छिड़े युद्ध में इजराइल (Israel) की फौज को अब तक की सबसे बड़ी क्षति हुई है। इस लड़ाई में 24 घंटे के दौरान 21 सैनिक हताहत हो गए।

इस बीच इजराइल ने मध्यस्थों के जरिये Palestine के आतंकी संगठन हमास (Hamas) के सामने युद्ध विराम का प्रस्ताव रखा है।

द टाइम्स ऑफ इजराइल (The Times of Israel) की रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को मध्य गाजा में दो भवनों में हुए विस्फोट में इजराइल के 21 सैनिकों की मौत हो गई। यह विस्फोट एक हमास आतंकवादी के एक टैंक पर Rocket चालित ग्रेनेड दागने से हुआ।

इस लड़ाई में जान गंवाने वाले सैनिकों की संख्या 219 हो गई है। इजराइल के राष्ट्रपति (President) इसहाक हर्जोग ने कहा है कि युद्ध में “हमारे सबसे अच्छे बेटों में से कई” मारे गए हैं। यह “एक असहनीय रूप से कठिन सुबह है।” उन्होंने देश की तरफ से पीड़ित परिवारों को सांत्वना दी है।

रक्षामंत्री योव गैलेंट ने भी कहा है कि यह एक “मुश्किल और दर्दनाक सुबह” है। गैलेंट ने कहा है कि यह युद्ध आने वाले दशकों में इजराइल का भविष्य निर्धारित करेगा।

इजराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने मध्य गाजा में किसुफिम के सीमावर्ती समुदाय के करीब हुई घटना में 21 सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि की है।

The Israel Times की रिपोर्ट के अनुसार इजराइल ने कतर और मिस्र के मध्यस्थों के माध्यम से हमास के सामने एक प्रस्ताव रखा है। इसमें कहा गया है कि अगर हमास गाजा में शेष 136 बंधकों की चरणबद्ध रिहाई को राजी हो तो इजराइल, हमास के खिलाफ दो महीने तक सैन्य अभियान रोक देगा।

CNN की रिपोर्ट के अनुसार मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया (David Barnia) ने प्रस्ताव दिया कि व्यापक युद्ध विराम समझौते के तहत हमास नेताओं को गाजा पट्टी से निर्वासित होना होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker