खेल

अब बॉलर्स को प्रति ओवर दो बाउंसर बॉल फेंकने की मिली इजाजत, IPL 2024 में…

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL ) 2024 में गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर (Bouncer) डालने की अनुमति होगी। Espncricinfo के अनुसार, इस समायोजन का उद्देश्य बल्ले और गेंद के बीच अधिक संतुलित प्रतिस्पर्धा पैदा करना है, जिससे ऐसे माहौल को बढ़ावा मिलेगा जहां गेंदबाज अधिक प्रभाव डाल सकें। खेल की स्थिति में इस बदलाव का परीक्षण भारत के घरेलू T20 टूर्नामेंट, 2023-24 सैयद मुश्ताक अली Trophy के दौरान किया गया था।

22 मार्च से मई के अंत के बीच खेले जाने की संभावना

इम्पैक्ट प्लेयर (Impact Player) नियम, जो पहली बार IPL 2023 में लाया गया था, यथावत रहेगा। इस नियम के तहत, Toss के समय एक टीम को प्लेइंग इलेवन के अलावा चार विकल्प खिलाड़ियों की सूची भी देनी होगी। वे इन चार में से किसी एक को अपने Impact Player के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

यदि कोई टीम अपनी शुरुआती एकादश में चार विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करती है, तो वे इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में केवल एक भारतीय को ही ला सकते हैं। इसका उद्देश्य प्रति खेल विदेशी खिलाड़ियों की संख्या को प्रति टीम चार तक सीमित करना है, IPL ने अपनी शुरुआत के बाद से इसका पालन किया है।

हालाँकि, यदि कोई टीम अपने XI में तीन या उससे कम विदेशी खिलाड़ियों के साथ शुरुआत करती है, तो वे Impact Player के रूप में एक विदेशी खिलाड़ी को ला सकते हैं। लेकिन आने वाले विदेशी खिलाड़ी को Toss के समय नामित चार स्थानापन्न खिलाड़ियों में से एक होना चाहिए।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम ने ऑलराउंडरों के मूल्य को कुछ हद तक कम कर दिया है, वेंकटेश अय्यर, विजय शंकर और शिवम दुबे जैसे खिलाड़ी पिछले सीज़न में बड़े पैमाने पर अपनी टीम के लिए बल्लेबाज के रूप में उतरे थे।

ट्रेडिंग विंडो (Trading Window) अभी बंद है लेकिन यह मिनी-नीलामी के एक दिन बाद 20 दिसंबर को फिर से खुलेगी, और 2024 सीज़न शुरू होने से एक महीने पहले तक खुली रहेगी।

IPL 2024 22 मार्च से मई के अंत के बीच खेले जाने की संभावना है, चुनाव आयोग द्वारा भारत के आम चुनावों के लिए मतदान की तारीखों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद अंतिम कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker