विदेश

ईरान के नेता ने अक्षय ऊर्जा, परमाणु ऊर्जा विकसित करने का किया आग्रह

तेहरान: ईरान के सर्वोच्च नेता ने रविवार को देश में असैनिक परमाणु ऊर्जा जैसे नवीकरणीय और स्वच्छ ऊर्जा संसाधनों के विकास का आह्वान किया, ताकि जीवाश्म ईधन की जगह ली जा सके।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नेता की आधिकारिक वेबसाइट का हवाला देते हुए बताया कि अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनेई ने ईरान के नेशनल आर्बर डे और प्राकृतिक संसाधन सप्ताह को चिह्न्ति करने के लिए पौधे लगाने के बाद यह टिप्पणी की।

नेता ने परमाणु ऊर्जा जैसे गैर-जीवाश्म ईधन के विकास को दुनिया भर में बढ़ती प्रवृत्ति के रूप में वर्णित करते हुए कहा कि क्षेत्रीय देश भी लक्ष्य की ओर काम कर रहे हैं।

उन्होंने सौर और पवन ऊर्जा जैसे नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों के विकास पर गंभीरता से ध्यान देने का आग्रह किया, जो अधिक पर्यावरण के अनुकूल हैं। ऊर्जा मंत्रालय और अन्य संबंधित संगठनों से इस संबंध में अपनी भूमिका निभाने का आह्वान किया।

आर्बर डे इस साल 6 मार्च को मनाया गया, जिसमें ईरानी अधिकारी, व्यक्ति, समूह और पर्यावरण कार्यकर्ता पेड़ लगाते हैं और दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

ईरान का दावा है कि वह बिजली उत्पादन और औषधीय अनुप्रयोगों पर ध्यान देने के साथ पिछले वर्षो में शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम पर काम कर रहा है।

संयुक्त राज्य अमेरिका और कुछ देशों ने प्रतिबंध लगाकर और तेहरान पर परमाणु हथियार प्राप्त करने का आरोप लगाकर ईरान के प्रयासों को अवरुद्ध कर दिया है।

ईरान ने इन आरोपों का बार-बार खंडन किया है, यह दावा करते हुए कि सैन्य उद्देश्यों के लिए परमाणु शक्ति का शोषण करने का उसका कोई इरादा नहीं है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker