JAC ने 10वीं और 12वीं की फर्स्ट टर्मिनल परीक्षा के तारीख का किया ऐलान

परीक्षा के आयोजन को लेकर तैयारी करने के निर्देश दिया

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 10वीं और 12वीं की पहली सावधिक (फर्स्ट टर्मिनल) परीक्षा बदले पैटर्न पर होगी। यह परीक्षा एक से 15 दिसम्बर के बीच आयोजित की जायेगी।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस पर निर्णय लेते हुए जैक को परीक्षा के आयोजन को लेकर तैयारी करने के निर्देश दिया है।

बताया जाता है कि पहली बार दसवीं और 12वीं बोर्ड की एक परीक्षा की बजाय प्रथम और द्वितीय सावधिक परीक्षा लेने का निर्णय किया गया है।

JAC ने 10वीं और 12वीं की फर्स्ट टर्मिनल परीक्षा के तारीख का किया ऐलान

जैक की ओर से प्रथम सप्ताह तक परीक्षा का कार्यक्रम जारी

जैक द्वारा ली जानेवाली नौवीं और 11वीं की परीक्षा भी इसी तरह दो चरणों में आयोजित की जानी है। जैक की ओर से अगले माह के प्रथम सप्ताह तक परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।

प्रथम सावधिक परीक्षा में 25 प्रतिशत कटौती के बाद जारी संशोधित सिलेबस के आधे भाग से प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में बहु विकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी।

प्रत्येक विषय में 40 प्रश्न होंगे जो केस तथा फैक्ट आधारित होंगे

इसमें प्रत्येक विषय में 40 प्रश्न होंगे जो केस तथा फैक्ट आधारित होंगे। प्रत्येक विषय का पूर्णांक भी 40 होगा। प्रश्नपत्र हल करने के लिए परीक्षार्थियों को 90 मिनट का समय मिलेगा।

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग तीसरी से सातवीं तथा आठवीं, नौवीं एवं 11वीं की प्रथम सावधिक परीक्षा एक से 15 जनवरी तक आयोजित करने की तैयारी कर रहा है।

JAC ने 10वीं और 12वीं की फर्स्ट टर्मिनल परीक्षा के तारीख का किया ऐलान

स्कूलों को प्रश्नपत्र भेजे जाएंगे तथा संबंधित स्कूलों में ही मूल्यांकन होगा

इसमें तीसरी से सातवीं तक की परीक्षा झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) द्वारा ली जाएगी, जबकि नौवीं और 11वीं की परीक्षा जैक की ओर से ली जाएगी। इसमें काउंसिल द्वारा स्कूलों को प्रश्नपत्र भेजे जाएंगे तथा संबंधित स्कूलों में ही मूल्यांकन होगा।

प्रथम सावधिक परीक्षा के मूल्यांकन के बाद परीक्षार्थियों के प्राप्तांकों को सुरक्षित रखा जाएगा, ताकि वार्षिक अंकपत्र में अंतिम समग्र स्कोर में उसे शामिल किया जा सके।

JAC ने 10वीं और 12वीं की फर्स्ट टर्मिनल परीक्षा के तारीख का किया ऐलान

प्रथम सावधिक परीक्षा का वेटेज (भारांक) 40 अंक का होगा। द्वितीय सावधिक परीक्षा का भी वेटेज इतना ही होगा। प्रायोगिक परीक्षा या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 20 अंक दिए जाएंगे।

विभाग द्वितीय सावधिक परीक्षा मार्च-अप्रैल माह में आयोजित कर सकता है। हालांकि विभाग शैक्षणिक सत्र जून माह तक बढ़ाने की तैयारी भी कर रहा है।

ऐसे में दसवीं और 12वीं को छोड़कर अन्य कक्षाओं के लिए द्वितीय सावधिक परीक्षा मई-जून माह में हो सकती है। उल्लेखनीय है कि झारखंड में दसवीं और 12वीं की परीक्षा जैक की ओर से लिया जाता है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button