झारखंडहेल्थ

कोरोना के बाद अब रांची में स्वाइन फ्लू की शुरुआत, तीन मरीज भर्ती

रांची: देश में अभी कोरोना (Corona) जैसी महामारी पूरी तरह खत्म भी नहीं हुई है कि इस बीच झारखंड की राजधानी Ranchi में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) ने दस्तक दे दी है।

Ranchi के मेडिका अस्पताल में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) से ग्रसित तीन मरीजों को भर्ती कराया गया है।

इसमें रांची के दीपाटोली और धनबाद की एक-एक महिला और पुरुलिया के एक 70 साल के व्यक्ति में Swine Flu की पुष्टि हुई है। बता दें कि यह बीमारी सूअरों (Pigs) से फैलती है।

पिछले कुछ दिनों से Ranchi के आसपास के क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सूअरों की मौत स्वाइन फ्लू (Swine Flu) से हो रही थी। यह बीमारी पीड़ित इंसान या जानवरों के जरिए फैल सकती है।

ये बीमारी संक्रमित (Disease Infected) के छींकने और खांसने के दौरान निकलने वाले ड्रॉपलेट्स (Droplets) से फैल सकती है।

इसके लक्षण इफ्लूएंजा (Influenza) की तरह ही होते हैं। ये वायरस नाक, गले और फेफड़ों को लाइन करने वाली कोशिकाओं को संक्रमित (Infected) करता है।

स्वाइन फ्लू बीमारी के लक्षण

ठंड लगना, बुखार, खांसी, गला खराब होना, थकान, दस्त, मितली या उल्टी, नाक बहना आदि इसके लक्षण हैं। गंभीर होने पर सांस लेने में कठिनाई, निमोनिया, ऑक्सीजन में कमी, छाती में दर्द, चक्कर आना,कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द आदि इसके लक्षण हैं।

बावजूद इसके लोगों को काफी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। थोड़ी से लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। ऐसे में लोगों को बाहर निकलने से पहले Mask का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker