झारखंड

Jharkhand Covid Update : देवघर, कोडरमा और पूर्वी सिंहभूम की पॉजिटिविटी रेट 30 प्रतिशत के पार

रांची: झारखंड में कोरोना (Corona) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राजधानी रांची में पॉजिटिविटी रेट (Positivity Rate) चार से दस जुलाई के बीच 10 से बढ़कर 14.50 प्रतिशत हो गई।

देवघर, कोडरमा और पूर्वी सिंहभूम की पॉजिटिविटी रेट तीस प्रतिशत को पार कर चुकी है। राज्य में जुलाई महीने के पहले दिन एक जुलाई को एक्टिव केस 330 था, जो 20 दिनों में लगभग तिगुना 1067 हो गया है। सिर्फ रांची में एक्टिव मरीजों की संख्या 393 है।

20 दिनों में पांच कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत

पिछले 20 दिनों में पांच कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। राज्य में तेजी से पांव पसारते कोरोना के मामले को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह (Arun Kumar Singh) ने सभी सरकारी Covid अस्पतालों में उपलब्ध संसाधनों की समीक्षा करने और अगले 60 दिनों का आकलन कर आवश्यक तैयारी का निर्देश दिया है। उन्होंने सभी डीसी से कहा है कि दवाईयां, बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

राज्य के 24 जिले में से 20 जिलों में कोरोना के एक्टिव केस है। इसमें रांची, बोकारो, देवघर, धनबाद और पूर्वी सिंहभूम जिलों में तेजी से कोरोना संक्रमण (Corona Infection) बढ़ रहे हैं।

अपर मुख्य सचिव ने DC को निर्देश दिया है कि अस्पतालों में उपलब्ध ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटिलेटर, पीएसए प्लांट की स्थिति का आकलन करें और मॉक ड्रिल भी करें, ताकि आपात स्थिति में अफरा-तफरा का माहौल नहीं बने।

अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी DC को लिखे पत्र में कहा है कि राज्य में जून के बाद से संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।

इस बढ़ते आंकड़े को देखते हुये कोरोना की रोकथाम, बचाव और समुचित नियंत्रण के लिए पॉजिटिव मरीजों (Positive Patients) के संपर्कों की जांच, नियमित कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ाने, सघन निगरानी और टीकाकरण पर विशेष जोर दिया जाये।

उन्होंने कहा है कि कोरोना के समुचित नियंत्रण और निगरानी के लिये टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन का अनुपालन सुनिश्चित करें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker