झारखंड

झारखंड में यहां वैक्यूम काटने की वजह से बेपटरी हो गई मालगाड़ी, दुरुस्त हो रहा ट्रैक

Sahibganj Goods Train Derailed: राज्य के साहिबगंज जिले के बोरियो प्रखंड के तेलो बथान टोला में मालगाड़ी का वैक्यूम (Vacuum) काटने के कारण ट्रेन बेपटरी (Train Derailment) हो गयी। गनीमत रही कि इसमें किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई।

घटनास्थल पर ट्रैक को दुरुस्त करने का कार्य किया जा रहा है। अनुमान है कि ट्रैक को दुरुस्त करने में तीन दिन का समय लग सकता है। फरक्का से Crane और कई तरह की मशीनें मंगाई जा रही हैं। इस हादसे से NTPC को लाखों के नुकसान का अनुमान है।

फरक्का जा रही मालगाड़ी बेपटरी हो गयी

बताया जाता है कि रविवार सुबह करीब 3.30 बजे NTPC का कोयला लेकर ललमटिया से फरक्का जा रही एक मालगाड़ी बेपटरी हो गयी। ट्रेन की चार बोगी बोरियो प्रखंड के तेलो बथान टोला के पास बेपटरी हो गई। रात दो बजकर 30 मिनट के करीब कोयला चोरों के द्वारा मालगाड़ी का वैक्यूम खोल देने के कारण ट्रेन घंटों रुकी रही।

इसके बाद जैसे ही ट्रेन आगे बढ़ी वैसे ही मालगाड़ी की चार कोयला लदी बोगी रेलवे ट्रैक से नीचे उतर गई। इस दुर्घटना की जानकारी मिलते ही NTPC फरक्का के GM और DGM ने घटनास्थल का मुआयना किया। ये घटना कैसे घटी इसकी भी जानकारी ली जा रही है।

कोयला लदी ट्रेन ललमटिया से फरक्का थर्मल पावर (Thermal Power) के लिए जा रही थी लेकिन इस हादसे से कोयला आपूर्ति ठप हो गयी है। प्रतिदिन इस रूट में छह मालगाड़ी का परिचालन होता है।

इसमें तीन खाली और तीन मिट्रिक टन कोयला लेकर ट्रेन जाती है। प्रतिदिन तीन कोयला लदी ट्रेन फरक्का जाती है। रविवार को भी कोयला लदी 48 बोगी को लेकर मालगाड़ी जा रही थी। इसी दौरान ये हादसा हो गया। एक बोगी में 70 Metric Ton कोयला रहता है यानी तीन हजार 360 मिट्रिक टन कोयला लेकर ये मालगाड़ी जा रही थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker