झारखंड

झारखंड सरकार 29 दिसंबर को जारी करेगी खेल डिजिटल डाटाबेस

रांची: झारखंड सरकार (Government of Jharkhand) 29 दिसंबर को तीन वर्ष पूरे कर रही है।

मौके पर राज्य सरकार देश का पहला खेल डिजिटल डाटाबेस (Digital Database) जारी कर अव्वल होने का तमगा लेने के लिए राज्य के सभी खिलाड़ियों (Players) का डाटाबेस (Database) तैयार कर उन्हें बेहतर प्रशिक्षण देने की व्यवस्था कर रही है, ताकि वे अंतरराष्ट्रीय (International) स्तर पर देश व राज्य का नाम रोशन कर सकें। डिजिटल डाटाबेस का काम जोरों पर है। यह जिम्मा स्वीच टेक नाम की कंपनी (Company) को सौंपा गया है।

कंपनी के कर्मचारियों ने बताया कि दो चरणों में पोर्टल (Portal) का निर्माण किया जा रहा है। पहले चरण का काम पूरा हो चुका है, जिसमें चार खेल फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबाल और रेस्लिंग को रखा गया था। दूसरे चरण का काम एक हफ्ते में पूरा हो जाएगा।

13 सितंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड खेल नीति की थी लांच

इसमें कबड्डी, एथलेटिक्स, वेटलिफ्टिंग और तीरंदाजी को रखा गया है। उसके बाद सभी जिलों के DSO को इसकी ट्रेनिंग (Training) दी जाएगी। खिलाड़ियों का डाटाबेस खेल नीति को और कारगर बनाने में सहायक होगा।

उल्लेखनीय है कि गत 13 सितंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) ने झारखंड खेल नीति लांच की थी।

उन्होंने राज्य के खिलाड़ियों के लिए पोर्टल (Portal) प्रारंभ करने की बात कही थी, जहां राज्य के खिलाड़ी अपना ब्योरा दर्ज करा सकें, जिससे खिलाड़ियों को प्राथमिकता देते हुए उनकी प्रतिभा की पहचान कर बेहतर प्रशिक्षण देने की व्यवस्था हो सके। उन्हें राष्ट्रीय (National) और अंतरराष्ट्रीय (International) स्तर पर खेलों के अनुरूप तैयार किया जा सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker