झारखंड

बाबा आम्रेश्वर धाम में 48 घंटे का अखंड हरि कीर्तन शुरू, 12 को होगा समापन

खूंटी: बाबा आम्रेख्श्वर धाम (Baba Amrekheshwar Dham) में बुधवार शाम से 48 घंटे के अंखड हरि कीर्तन की शुरुआत हुई। इसका समापन 12 अगस्त को होगा।

अखंड कीर्तन में पश्चिम बंगाल (West Bengal) की छह कीर्तन मंडलियां शामिल हैं, जिनमें दो महिला कीर्तन मंडलियां भी शामिल हैं।

इससे पूर्व कीर्तन मंडलियों ने धाम परिसर की प्रदक्षिणा की और सभी मंदिरों के सामने कीतन किया। कीर्तन करते हुए धाम परिसर का भ्रमण किया।

30 हजार श्रद्धालुओं ने किया भोलनाथ का अभिषेक

पवित्र सावन के 28th दिन रिमझिम बारिश के बीच बाबा आम्रेश्वर धाम में लगभग 30,000 शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया।

शिवभक्तों ने क्रमवार मुख्य मंदिर में जलाभिषेक करने के पश्चात् धाम परिसर स्थित देवी-देवताओं की भी पूजा-अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की। पिछले 28 दिनों से चल रहे श्रावणी मेले का समापन 15 को होगा।

12 अगस्त को मनाया जायेगा Raksha Bandhan का त्योहार

रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) को लेकर बनी दुविधा को दूर करते हुए आम्रेश्वर धाम के शिव मंदिर (Shiva Temple) के मुख्य पुजारी पंडित हरिहर कर के हवाले से प्रबंधन समिति ने बताया कि गुरुवार को पूर्णिमा है, लेकिन इस बार भद्रा के कारण इस दिन रक्षाबंधन नहीं मनाया जाएगा।

11 को अगस्त को सुबह 9.35 Minutes तक चतुर्दशी तिथि है। इसके लिए संकल्प आदि में चतुर्दशी के अनुसार ही संकल्प आदि होंगे।

पूर्णिमा शुरू होने के साथ ही भद्रा शुरू हो रहा है और भद्रा मे कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता और न ही रात को Raksha Bandhan होता है। इसलिए रक्षा बंधन 12 अगस्त को मनाया जायेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker