किसान अपनी कड़ी मेहनत से फसल करें तैयार, सरकार उचित मूल्य पर खरीदने के लिए तैयार: रामेश्वर उरांव

लोहरदगा: राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री रामेश्वर उरांव ने किसानों और भू रयैतों को भरोसा दिलाया है कि उनकी जमीन पर किसी तरह से आंच नहीं आने दी जाएगी।

उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि किसान अपनी कड़ी मेहनत से फसल तैयार करें, सरकार उचित मूल्य पर उनके उपज को खरीदने के लिए तैयार बैठी है।

वित्तमंत्री सोमवार को लोहरदगा के नगर भवन में जिला प्रशासन द्वारा टाना भगत विकास प्राधिकार, ग्रामीण विकास, कृषि और भूमि संरक्षण विभाग की ओर से आयोजित परिसंपत्ति वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उरांव ने कहा कि फसल तैयार हो जाने के बाद बाजार की जरूरत होती है। राज्य सरकार किसानों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।

किसान अपने धान को लैम्पस और पैक्स के माध्यम से सरकार को बेच सकते हैं। इसके एवज में उन्हें प्रति क्विंटल 2050 रुपये उपलब्ध कराये जाएंगे।

उरांव ने कहा कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के किसान तीन नये कृषि कानून को लेकर आंदोलनरत है लेकिन झारखंड के किसानों को चिंतित होने की जरुरत नहीं है। राज्य में उनके हितों पर आंच नहीं आने दी जाएगी।

इस मौके पर उपस्थित राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने राज्य सरकार द्वारा किसानों को मदद के लिए उठाये गये कदम की सराहना करते हुए कहा कि पहली बार किसानों को समय पर बीज और खाद उपलब्ध कराया गया है। इस वर्ष अच्छी बारिश से धान की बंपर पैदावर की उम्मीद है।

उन्होंने धान खरीद के मुद्दे पर भाजपा नेताओं द्वारा की जा रही राजनीति को भी दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि आज पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी होने से हर वस्तु की कीमत बढ़ गयी है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button