झारखंड

झारखंड : 1932 के खतियान आधारित स्थानीय नीति का किया विरोध, 6 के खिलाफ नोटिस जारी

रांची: झारखंड में 1932 के खतियान (Khatian 1932) के आधार पर स्थानीय नीति लागू (Local Policy) करने के अब इसका विरोध भी शुरू हो गया है।

हालांकि इस विरोध पर कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। ऐसा ही एक मामला धुर्वा थाना क्षेत्र से सामने आया है। यहां पर सदर SDO दीपक दुबे ने क्षेत्र के छह लोगों के खिलाफ नोटिस जारी किया है।

जिन लोगों के खिलाफ नोटिस जारी किया गया है, उनमें प्रदीप तिवारी, कैलाश यादव, रंजन कुमार, नवनीत कुमार, बिट्टू मिश्रा व रामकुमार यादव शामिल है।

नोटिस में SDO ने सभी से 19 सितंबर को एसडीओ कोर्ट (SDO Court) में खुद या अधिवक्ता के माध्यम से उपस्थित होकर यह बताने को कहा है कि क्यों न शांति कायम रखने के लिए 50 हजार का बांड पेपर (Bond Paper) भरने का निर्देश दिया जाए।

पंचमुखी मंदिर में स्थानीय लोगों ने की थी बैठक

जानकारी के अनुसार, रविवार को स्थानीय लोगों (Local People) की बैठक धुर्वा स्थित पंचमुखी मंदिर (Panchmukhi Temple) में हुई।

इस मौके पर राज्य सरकार की 1932 की खतियान नीति (Khatian Policy of 1932) के विरोध को लेकर झारखंड नव निर्माण मंच का गठन किया गया।

इसकी सूचना मिलते ही जिला प्रशासन (District Administration) सतर्क हो गया। मामले में धुर्वा के थाना प्रभारी प्रवीण कुमार ने कहा के ये लोग लगातार उत्तेजक भाषण दे रहे थे।

इससे विधि व्यवस्था (Law and Order ) की समस्या उत्पन्न हो सकती थी। इसे देखते हुए धारा 107 (Section 107 ) के तहत कार्रवाई (Action) की अनुशंसा SDO से की गयी।

राज्य गठन के दिन को ही कट ऑफ के रूप में मानने की मांग

इधर सदर एसडीओ (Sadar SDO) की नोटिस पर कैलाश यादव ने कहा कि नोटिस (Notice) सरकार के इशारे पर दी गयी है। हमें 1932 के आधार पर स्थानीय नीति (Local Policy) मान्य नहीं है।

हमारी मांग है कि राज्य का गठन 15 नवंबर 2000 को हुआ था, उसी दिन को कट ऑफ (Cut Off) के रूप में रखा जाए।

सदर एसडीओ (Sadar SDO) दीपक दुबे ने बताया कि थाना से प्राप्त निरोधात्मक प्रतिवेदन (Preventive Report) के आधार पर इन लोगों को नोटिस भेजी गयी है, ताकि शहर में शांति व्यवस्था (Maintain Peace) कायम रखी जा सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker