झारखंड

झारखंड : 1 करोड़ के इनामी नक्सली मिसिर बेसरा के दस्ते के साथ पुलिस की मुठभेड़, कैंप ध्वस्त

रांची: पश्चिमी सिहंभूम (Chaibasa) में भाकपा माओवादी के केन्द्रीय कमिटि सदस्य 1 करोड़ के इनामी नक्सली मिसिर बेसरा (Naxalite Misir Besra) के दस्ते के साथ पुलिस की बुधवार को मुठभेड़ हुई।

पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली (Naxalite) घने जंगल का फायदा उठाकर भाग निकले। सर्च अभियान के दौरान पुलिस ने नक्सलियों के कैंप को ध्वस्त किया है।

आईजी अभियान एवी होमकर (Avi Homkar) ने बुधवार को बताया कि चाईबासा जिले के सारडा-कोल्हान भीषण जंगली क्षेत्र माओवादियों के इस्टर्न रिजनल ब्यूरो का हेडक्वार्टर है, जहां एक करोड़ के इनामी नक्सली नेता मिसिर बेसरा उर्फ सागर और असीम मंडल रणनीति बनाकर विध्वंसक कार्रवाई को अंजाम देते हैं।

Jharkhand Police Encounter With 1 Crore Bounty Naxalite Misir Besra, Camp Demolished

माओवादियों ने सुरक्षा बल पर अंधाधुन्ध गोलीबारी शुरू कर दी

इसे लेकर टोन्टो थानान्तर्गत रेंगराहातु ग्रामीण वन क्षेत्र में भाकपा माओवादी के एक करोड़ के इनामी मिसिर बेसरा (misir besra) उर्फ सागर के मारक दस्ता के 25 लाख के इनामी सैक सदस्य अजय महतो के दस्ते के जमावड़े की सूचना पर संयुक्त टीम का गठन किया गया।

Jharkhand Police Encounter With 1 Crore Bounty Naxalite Misir Besra, Camp Demolished

टीम में सीआरपीएफ, कोबरा और चाईबासा पुलिस (Chaibasa Police) को शामिल किया गया। अभियान के दौरान जंगली क्षेत्र का सघन जांच करते हुए बुधवार को टीम आगे बढ़ रही थी।

इसी दौरान घात लगाये हुए माओवादियों ने सुरक्षा बल पर अंधाधुन्ध गोलीबारी शुरू कर दी। नक्सलियों की गोलीबारी पर जवाबी कार्रवाई करते हुए सुरक्षा बलों ने अदम्य साहस का परिचय दिया। अभियान दल को भारी पड़ता देख माओवादी नेता अपने दस्ता सदस्यों के साथ भाग खड़े हुए।

Jharkhand Police Encounter With 1 Crore Bounty Naxalite Misir Besra, Camp Demolished

कोल्हान क्षेत्र में सुरक्षा बलों के लिए इस भीषण बारिश में यह बहुत बड़ी सफलता

IG ने बताया कि मुठभेड़ के बाद इलाके को चारों तरफ से घेराबंदी कर सघन सर्च ऑपरेशन (search operation) चलाया गया। माओवादियों के खिलाफ काफी लम्बे अरसे बाद इस इलाके में हुई कार्रवाई में उनका कैम्प ध्वस्त कर दिया गया है।

घटनास्थल से छह टेन्ट, चार वर्दी, दो पिट्टू, नक्सल साहित्य, झंडा, बैनर, बर्तन एवं दैनिक उपयोग का समान बरामद किया गया है। माओवादियों के खिलाफ चलाये गये इस रणनीति युक्त संयुक्त कार्रवाई से माओवादियों को काफी नुकसान पहुंचा है। कोल्हान क्षेत्र में सुरक्षा बलों के लिए इस भीषण बारिश में यह बहुत बड़ी सफलता है।

Jharkhand Police Encounter With 1 Crore Bounty Naxalite Misir Besra, Camp Demolished

उल्लेखनीय है कि बीते मंगलवार को झारखंड-छतीसगढ़ सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ में भी नक्सलियों के CAMP को ध्वस्त किया था। इस दौरान काफी संख्या में लैंड माइंस, गोली एवं अन्य विस्फोटक सामान बरामद किया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker