झारखंड

फुल चुनावी मोड में झारखंड पुलिस, बड़े अधिकारियों के ट्रेनिंग प्रोग्राम में…

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के मद्देनजर अब झारखंड पुलिस को चुनावी मोड में लाने की तैयारी शुरू हो गयी है।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के मद्देनजर अब झारखंड पुलिस को चुनावी मोड में लाने की तैयारी शुरू हो गयी है।

पुलिस मुख्यालय ने सभी जोनल IG, रेंज के DIG और सभी जिलों के एसपी को चुनाव के लिए तैयार रहने का आदेश दिया है। चुनाव संबंधित प्रशिक्षण के लिए रविवार को सभी जोनल IG, रेंज के DIG और जिलों के SSP और SP के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

लोकसभा चुनाव स्वच्छ, निष्पक्ष, भयमुक्त व शांतिपूर्ण वातावरण में कराया जाना है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली से जारी मैनुअल के तहत ही प्रशिक्षण पर जोर दिया गया।

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में प्रतिनियुक्त जवानों को मतदानकर्मियों की सुरक्षा से लेकर बूथ की निगरानी तक की रणनीति से अवगत कराया गया। उन्हें मतदान सामग्री की सुरक्षा, असामाजिक तत्वों, उपद्रवियों से निपटने के तरीके भी बताये गए। मतदाताओं को असुविधा न हो, उन्हें कोई मतदान से वंचित न कर पाये और उन्हें अपने पक्ष में मतदान के लिए कोई दबाव बनाये, वैसे लोगों से कैसे निपटना है, उन्हें यह भी बताया गया।

लोकसभा चुनाव को लेकर विशेष प्रशिक्षण चल रहा है। इस दौरान Law and Order की स्थिति, खासकर नक्सली इलाकों में मतदान कैसे कराया जाये, पिछले दिनों चुनाव के दौरान किस तरह की गड़बड़ी का सामना करना पड़ा, किन इलाकों में कौन से नक्सली ग्रुप सक्रिय हैं और उनसे कैसे निपटना है, चुनाव आयोग ने इस संबंध में निर्देश दिये हैं।

यह सब बातें झारखंड पुलिस के IG अभियान सह राज्य पुलिस के नोडल पदाधिकारी अमोल होमकर ने प्रशिक्षण सत्र में पुलिस अधिकारियों को विस्तार से बतायी।

झारखंड पुलिस के IG स्पेशल ब्रांच प्रभात कुमार लोकसभा चुनाव के दौरान VIP सुरक्षा के नोडल पदाधिकारी हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री से लेकर कई VIP और स्टार प्रचारकों का आना-जाना रहेगा। ऐसे में VIP सुरक्षा में किस तरह के Protocol का पालन करना है, इसकी जानकारी भी प्रशिक्षण सत्र में अधिकारियों को दी गयी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker