झारखंड

UGC ने झारखंड के विश्विविद्यालयों व कॉलेजों के लिए जारी किए दिशा-निर्देश, जानें क्या की गई है व्यवस्था

रांची: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) ने नई शिक्षा नीति को देखते हुए दाखिले को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

UGC यूजीसी ने झारखंड के Universities और Colleges में दाखिला देने से पहले 12वीं के परिणाम आने का इंतजार करने को कहा है।

कहा गया है कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) द्वारा इस बार Covid को देखते हुए टर्म वन व टर्म टू (Term One and Term Two)की अलग-अलग परीक्षा ली गयी. टर्म वन के रिजल्ट के बारे में स्कूलों को पहले ही सूचित किया गया है, जबकि टर्म टू का मूल्यांकन बोर्ड स्तर से चल रहा है और परिणाम तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की गयी है।

फाइनल रिजल्ट दोनों टर्मों के प्रदर्शन के आधार पर वेटेज को मिलाकर घोषित होगा। रिजल्ट जारी करने की पूरी प्रक्रिया में लगभग एक माह लग जायेंगे। हालांकि नए निर्देशों को लेकर UGC के सचिव प्रो रजनीश जैन ने सभी विवि व कॉलेज प्रबंधन को पत्र जारी कर दिया है।

चांसलर पोर्टल से दाखिला लेना बड़ी चुनौती

राज्य सरकार ने 2022-23 से नयी शिक्षा नीति के अनुसार पठन-पाठन शुरू करने की सहमति दी है। इस स्थिति में राज्य के विवि में चांसलर पोर्टल (Chancellor’s Portal) से नामांकन प्रक्रिया पूरी करने में तकनीकी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

राज्य सरकार के स्तर पर नयी शिक्षा नीति के तहत दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के लिए कमेटी ने अभी अपनी रिपोर्ट उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग को नहीं सौंपी है।

उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल कमेटी के अध्यक्ष हैं और वे छुट्टी पर हैं। हालांकि कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है।

विषयवार मैपिंग करनी होगी

नयी शिक्षा नीति के तहत पोर्टल में 30 विषयों सहित कई नये विषयों को शामिल किया जाएगा। इसमें एक संकाय के विद्यार्थी को दूसरे संकाय के विषय को भी रखने की छूट रहेगी।

नामांकन से पूर्व विषयवार मैपिंग करनी होगी। पोर्टल खोलने व बंद करने सहित मॉनिटरिंग की पूरी जिम्मेवारी Higher Education Department व NIC के जिम्मे है।

इस स्थिति में नयी शिक्षा नीति के तहत नामांकन प्रक्रिया शुरू करने में विलंब होने की पूरी संभावना है।रखंड के Universities व Colleges के लिए जारी किए दिशा-निर्देश, जानें क्या की गई है व्यवस्था

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker