जॉब्स

NDA परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 जून

NDA यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defense Academy) में प्रवेश के लिए UPSC ने योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Application Process for NDA Exam Starts : NDA यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी (National Defense Academy) में प्रवेश के लिए UPSC ने योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर NDA 2 के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का अविवाहित पुरुष या महिला होने के साथ ही भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।

बताते चले Online आवेदन प्रक्रिया 15 मई 2024 से से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 जून 2024 है। वहीं परीक्षा 1 सितंबर 2024 को आयोजित की जाएगी।

आवेदन शुल्क

NDA की परीक्षा में भाग लेने के लिए सामान्य और OBC श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है जबकि SC, ST या महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है।

आवश्यक योग्यता

० केवल अविवाहित पुरुष/महिला उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी 2006 से पहले और 1 जनवरी 2009 के बाद नहीं हुआ हो, केवल वे ही पात्र हैं।

० राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के आर्मी विंग के लिए स्कूल शिक्षा के 10+2 पैटर्न की 12वीं कक्षा उत्तीर्ण या राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा पास हो।

० राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के वायु सेना (Air Force) और नौसेना विंग और भारतीय नौसेना अकादमी में 10+2 कैडेट प्रवेश योजना के लिए राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित स्कूल शिक्षा या समकक्ष 10+2 पैटर्न के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हो।

० परिशिष्ट-IV में दिए गए दिशानिर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II), 2024 में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक मानकों के अनुसार शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।

x