भारत

VVPAT पर याचिका से कांग्रेस का कोई लेना-देना नहीं: जयराम रमेश

कांग्रेस ने शुक्रवार को VVPAT पर सुप्रीम निर्णय पर सीधे कोई टिप्पणी नहीं की है। पार्टी ने इस बात से भी किनारा किया है कि इसपर याचिका से उसका कोई लेना-देना था।

Jayram Ramesh on VVPAT: कांग्रेस ने शुक्रवार को VVPAT पर सुप्रीम निर्णय पर सीधे कोई टिप्पणी नहीं की है। पार्टी ने इस बात से भी किनारा किया है कि इसपर याचिका से उसका कोई लेना-देना था।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश (Jayram Ramesh) ने कहा कि कांग्रेस इस याचिका की हिस्सा नहीं थी। हालांकि पार्टी VVPAT से मतगणना पर हमारा राजनीतिक अभियान जारी रहेगा।

जयराम रमेश ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा कि VVPAT पर जिस याचिका को आज Supreme Court ने खारिज कर दिया है, उसमें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से एक पक्ष नहीं थी।

उन्होंने यह भी कहा कि हमने दो न्यायाधीशों की पीठ के फैसले पर ध्यान दिया है। चुनावी प्रक्रिया में जनता का विश्वास बढ़ाने के लिए VVPAT के अधिक से अधिक उपयोग पर हमारा राजनीतिक अभियान जारी रहेगा।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से वोटों की गिनती को सही ठहराते हुए वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) से 100 प्रतिशत सत्यापन की मांग वाली खारिज कर दी गई।

साथ ही Supreme Court ने बैलेट पेपर से मतदान की ओर लौटने की याचिकाकर्ताओं की प्रार्थना को भी खारिज कर दिया।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्देश यह भी है कि उम्मीदवारों के पास परिणामों की घोषणा के बाद इंजीनियरों की एक टीम द्वारा जांचे जाने वाले EVM के माइक्रोकंट्रोलर प्रोग्राम को प्राप्त करने का विकल्प होगा लेकिन इसके लिए उम्मीदवार को सात दिनों के भीतर अनुरोध करना होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker