खेल

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल पेरिस ओलंपिक के लिए हुए क्वालीफाई

शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) ने Paris Olympics के लिए क्वालीफाई कर लिया है, इसकी पुष्टि शनिवार को की गई।

Indian tennis player Sumit Nagal qualifies for Paris Olympics : शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) ने Paris Olympics के लिए क्वालीफाई कर लिया है, इसकी पुष्टि शनिवार को की गई।

नागल ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, “मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि मैंने आधिकारिक तौर पर 2024 Paris Olympic के लिए क्वालीफाई कर लिया है। यह मेरे लिए एक यादगार पल है क्योंकि ओलंपिक मेरे दिल में एक खास जगह रखता है।”

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल पेरिस ओलंपिक के लिए हुए क्वालीफाई  Indian tennis player Sumit Nagal qualifies for Paris Olympics

नागल वैकल्पिक खिलाड़ियों में से एक थे, लेकिन उनसे बेहतर Ranking वाले खिलाड़ियों के हटने की संख्या बढ़ने के साथ, भारतीय खिलाड़ी का 4 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ द्वारा आधिकारिक प्रवेश सूची जारी किए जाने पर कट बनाना पक्का है।

पेरिस ओलंपिक में, टेनिस 27 जुलाई से 4 अगस्त तक रोलांड गैरोस में खेला जाएगा, जहाँ French Open का आयोजन होता है।

26 वर्षीय नागल लिएंडर पेस (1992-2000) के बाद ग्रीष्मकालीन खेलों के लगातार संस्करणों में एकल स्पर्धा में जगह बनाने वाले केवल दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। पेस ने 1996 में अटलांटा ओलंपिक (Atlanta Olympics) में कांस्य पदक जीता था, जो इस आयोजन में भारत का दूसरा व्यक्तिगत पदक था।

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल पेरिस ओलंपिक के लिए हुए क्वालीफाई  Indian tennis player Sumit Nagal qualifies for Paris Olympics

नागल ने टोक्यो ओलंपिक में पुरुष एकल में भी भाग लिया था, जहां वह दूसरे दौर में दूसरे वरीयता प्राप्त रूसी डेनियल मेदवेदेव से हार गए थे।

नागल के लिए यह शानदार सीजन रहा है। भारतीय खिलाड़ी ने साल की शुरुआत Australian ओपन के मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई करके की, जहां उन्होंने शुरुआती दौर में 31वीं वरीयता प्राप्त कजाख अलेक्जेंडर बुब्लिक को हराया। वह 35 साल में किसी स्लैम में वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को हराने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए।

इसके बाद उन्होंने चेन्नई ओपन ATP चैलेंजर जीतकर एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 100 में जगह बनाई।

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल पेरिस ओलंपिक के लिए हुए क्वालीफाई  Indian tennis player Sumit Nagal qualifies for Paris Olympics

वह मोंटे कार्लो मास्टर्स में मुख्य ड्रॉ में जीत दर्ज करने वाले पहले भारतीय पुरुष भी बने, उन्होंने पहले Round में इटली के माटेओ अर्नाल्डी को हराया।

नागल ने फ्रेंच ओपन में पदार्पण किया और विंबलडन में भी मुख्य ड्रॉ में खेलने के लिए तैयार हैं।

हाल ही में, भारतीय ने जर्मनी के Heilbronn में चैलेंजर टूर पर अपना छठा खिताब जीता। इस परिणाम ने उन्हें 10 जून को एटीपी रैंकिंग में 77वें स्थान पर पहुंचा दिया, जो पेरिस के लिए योग्यता की कट-ऑफ तिथि थी, और उन्हें वैकल्पिक खिलाड़ियों में से एक बना दिया।

उन्होंने उस खिताब के बाद अगले सप्ताह इटली के पेरुगिया में उपविजेता स्थान हासिल किया और 71वें स्थान पर पहुंच गए, जो 1973 में रैंकिंग की कम्प्यूटरीकृत प्रणाली की शुरुआत के बाद से किसी भारतीय पुरुष द्वारा हासिल की गई संयुक्त चौथी सर्वोच्च रैंकिंग है।

x