Uncategorized

जरूरत से ज्यादा मीठा खाने पर चेहरा हो जाता है लाल

ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए खतरा

लाइफस्टाइल डेस्क: अगर आप भी मीठा और मीठे से बनी चीजें बहुत ज्यादा पसंद है तो शायद आप जाने-अनजाने अपनी सेहत के साथ-साथ त्वचा को भी नुकसान पहुंचा रही हैं।

अगर आपको भरोसा नहीं हो रहा तो हम आपको बता रहे हैं वे 5 कारण जो यह साबित करते हैं कि ज्यादा मीठा खाने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है।

बढ़ जाती है जलन

साइंस के मुताबिक जैसे ही आप कुछ मीठा खाती हैं तो शरीर में इन्सुलिन का उत्पादन होने लगता है।

ऐसा इसलिए होता है ताकि ब्लड शुगर लेवल को स्थिर किया जा सके लेकिन जैसे ही शरीर में इन्सुलिन रिलीज होता है, शरीर में जलन और उत्तेजन बढ़ जाता है और आपकी त्वचा लाल होने लगती है।

अगर आपको पहले से त्वचा से जुड़ी कोई बीमारी जैसे ऐक्ने या एग्जीमा है तो आपके लिए यह जलन और भी बड़ी समस्या हो सकती है।

कील-मुहांसों का कारण

बहुत ज्यादा चीनी का सेवन करने से ऐक्ने यानी मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप मीठा खाते हैं तो सबसे पहले त्वचा में जलन बढ़ती है और उसके बाद यह शरीर में मौजूद वाइट ब्लड सेल्स जो संक्रमण से लड़ते हैं उन्हें विफल बनाने लगते हैं जिससे मुंहासों और ब्रेकआउट की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है।

कोलाजन पर हमला

चीनी से भरपूर खाना खाने के बाद शरीर में पहले से मौजूद चीनी, कोलाजन प्रोटीन से जुड़ जाता है जिस वजह से ग्लाइकेशन होने लगता है।

इस प्रक्रिया की वजह से एजीई यानी अडवांस्ड ग्लाइकेशन एंड प्रॉडक्ट बनता है जो शरीर के कोलाजन पर हमला करता है और हमारी त्वचा झुर्रियों से लड़ने में नाकाम रहती है।

यानी समय से पहले चेहरे पर बारीक रेखाएं और झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती है।

ऐलर्जी बढ़ जाती है

अगर आप किसी तरह की ऐलर्जिक रिऐक्शन से पीड़ित हैं तो ज्यादा मीठा खाने से यह ऐलर्जी बढ़ सकती है।

न सिर्फ ऐलर्जी बल्कि एग्जिमा की समस्या भी ज्यादा मीठा खाने से अचानक बढ़ सकती है।जरूरत से ज्यादा मीठा खाने पर चेहरा लाल हो जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker