CM हेमंत सोरेन से मिला लोम्बोइ का प्रतिनिधिमंडल

रांची: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मंगलवार को झारखंड मंत्रालय में विधायक नमन विकसल कोंगाड़ी एवं विधायक जिग्गा सुसारन होरो के नेतृत्व में ग्रामसभा लोम्बोइ (जलडेगा) के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन भी सौंपा।

ज्ञापन के माध्यम से प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री के समक्ष मांग रखी है कि भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत संबलपुर उड़ीसा से सिमडेगा जिला के कोलेबिरा विधानसभा क्षेत्र होते हुए सीठियो रांची रिंग रोड तक 6 लेन नए पथ की स्वीकृति मिली है।

प्रतिनिधिमंडल ने इस पथ का निर्माण एनएच 143 पर ही विस्तार कर बनाने का निवेदन मुख्यमंत्री से किया है।

प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि इस नए स्वीकृत पथ के करीब से एनएच 143 एवं कुछ दूरी तक ‘एसएच’ पथ उड़ीसा से रांची तक जाती है, इसमें पहले ही किसानों का कृषि योग्य जमीन एवं जंगल को भारी मात्रा में उजाड़ कर मुआवजा राशि देकर बनाई गई है।

सरकार द्वारा नए जगह पर भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत छह लेन पथ बनाने से दोबारा किसानों का कृषि योग्य जमीन, कुछ किसानों की पूरी जमीन और जंगल का बहुत बड़ा हिस्सा उजड़ जाएगा, जिससे आजीविका एवं पर्यावरण को काफी क्षति पहुंचेगी।

साथ ही हमारी जनसंख्या, भाषा, संस्कृति एवं परंपराओं पर भी प्रभाव पड़ेगा और सरकार को इस नए जगह पर पथ निर्माण करने से अनावश्यक रूप से खर्च भी बढ़ेगा।

प्रतिनिधिमंडल ने इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए एनएच 143 एवं एसएच पथ पर ही 6 लेन नए पथ को सीधा एवं विस्तार कर बनाने का निवेदन मुख्यमंत्री से किया है।

मुख्यमंत्री ने इस संबंध में प्रतिनिधिमंडल को यथोचित विचार किए जाने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में ग्रामसभा लोम्बोइ (जलडेगा) के एम वागे सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button