विदेश

इमरान खान की गिरफ्तारी के साथ ही चर्चा में आया मलिक रियाज, जानिए पाकिस्तान के सबसे अमीर शख्स की कहानी

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को मंगलवार को पाकिस्तानी रेंजर्स (Pakistani Rangers) ने गिरफ्तार किया। इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद देशभर में उनके समर्थकों आगजनी और तोड़फोड़ कर रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार इस घटना में अभी तक 15 लोगों की मौत (Death) हो गई है, और 70 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। पूरे पाकिस्तान में धारा 144 लागू है। वहीं मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद (Mobile And Internet Service Suspended) है।

इस्लामाबाद पुलिस का कहना है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख को अल-कादिर ट्रस्ट भ्रष्टाचार मामले (Corruption Cases) में गिरफ्तार किया गया है।

इमरान खान की गिरफ्तारी के साथ ही चर्चा में आया मलिक रियाज, जानिए पाकिस्तान के सबसे अमीर शख्स की कहानी-Malik Riaz came into limelight with the arrest of Imran Khan, know the story of Pakistan's richest man

रियल एस्टेट डेवलपर हैं मलिक रियाज

इमरान खान की गिरफ्तारी के साथ ही एक और नाम चर्चा में आ गया है। वो हैं पाकिस्तान के सबसे अमीर शख्स मलिक रियाज का नाम। मलिक रियाज पाकिस्तान के एक रियल एस्टेट डेवलपर (Real Estate Developer) हैं।

कहा जाता है कि पाकिस्तान में वो सरकार गिराने और बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। उनकी पहुंच सभी पार्टियों के बड़े नेताओं तक है। इमरान खान जिस मामले में गिरफ्तार हुए, उस मामले का खुलासा मलिक रियाज (Riyaz) ने ही किया था।

क्या है अल-कादिर ट्रस्ट का मामला

अल-कादिर ट्रस्ट में कथित भ्रष्टाचार का मामला तब का है जब इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री थे। पद पर रहते हुए उन्होंने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अध्यात्म और सूफीवाद को बढ़ावा देने के लिए एक University बनाने को मंजूरी दी थी।

यूनिवर्सिटी के निर्माण के लिए पंजाब की सरकार ने जमीन खरीदी थी। आरोप है कि इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी (Bushra Bibi) ने जमीन खरीद में भ्रष्टाचार किया था।

इमरान खान की गिरफ्तारी के साथ ही चर्चा में आया मलिक रियाज, जानिए पाकिस्तान के सबसे अमीर शख्स की कहानी-Malik Riaz came into limelight with the arrest of Imran Khan, know the story of Pakistan's richest man

मलिक रियाज ने किया था भ्रष्टाचार का खुलासा

रियल एस्टेट डेवलपर कंपनी बहरिया टाउन कंपनी के संस्थापक मलिक रियाज ने इस भ्रष्टाचार का खुलासा करते हुए कहा था कि इमरान खान और उनकी पत्नी ने गैर-कानूनी तरीके से उनकी करोड़ों की जमीन हड़प ली थी।

उनका कहना था कि इसके खिलाफ बोलने को लेकर इमरान खान और उनकी पत्नी ने मिलकर उन्हें डराया धमकाया और जेल भेजने की धमकी दी थी। अल-कादिर ट्रस्ट (Al-Qadir Trust) के दो ही ट्रस्टी हैं- इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी।

जून 2022 में लीक हुआ था ऑडियो

पाकिस्तान में भ्रष्टाचार (Corruption in Pakistan) के खिलाफ काम करने वाली संस्था नेशनल अकाउंटिबिलिटी ब्यूरो (NAB) ने इस मामले की जांच के लिए पिछले साल 1 दिसंबर को मलिक रियाज और अन्य लाभार्थियों को बुलाया था।

और आखिरकार अब इमरान खान को इसी भ्रष्टाचार के केस में गिरफ्तार कर लिया गया है।

जून 2022 में इमरान खान और मलिक रियाज (Imran Khan and Malik Riaz) को लेकर एक मामला सामने आया था। उस दौरान एक Audio लीक हुआ था और बताया गया कि यह Audio मलिक रियाज और उनकी बेटी अंबर के बीच बातचीत का है।

Audio में कथित तौर पर अंबर ने अपने पिता को बताया था कि इमरान खान की पिछली सरकार द्वारा उनको पहुंचाए गए फायदों के बदले में बुशरा बीबी पांच कैरट हीरे की अंगूठी की मांग कर रही हैं।

मलिक रियाज ने ऑडियो लीक वायरल होने पर दी थी सफाई

ऑडियो लीक वायरल (Audio Leak Viral) होने के बाद मलिक रियाज ने किसी भी राजनीतिक मामले में अपनी भूमिका से इनकार किया था।

उन्होंने एक ट्वीट में दावा किया था कि लीक हुआ Audio Clip उनके और उनकी बेटी के बीच बातचीत का नहीं है बल्कि उसे मनगढ़ंत तरीके से बनाया गया है।

कौन है मलिक रियाज?

68 साल के मलिक रियाज पाकिस्तान के अरबपति बिजनेस टाइकून हैं जिनकी सियासी हलकों में गहरी पैठ है। उनका नाम पाकिस्तान ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे बड़े Real Estate Developer  में लिया जाता है।

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक छोटे कॉन्ट्रैक्टर के रूप में की और धीरे-धीरे बड़े कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने शुरू कर दिए। उन्हें पाकिस्तान की मिलिट्री इंजिनियर सर्विसेज (Military Engineer Services) से भी कॉन्ट्रैक्ट्स मिलने शुरू हो गए।

इसके बाद 1980 के दशक में उन्होंने खुद की अपनी रियल एस्टेट डेवलपर कंपनी (Real Estate Developer Company) बनाई- बहरिया टाउन। आज यह कंपनी एशिया की सबसे बड़ी रियल एस्टेट डेवलपर कंपनियों में शुमार है।

मलिक रियाज ने की है दो शादियां

उनके परिवार की बात करें तो उन्होंने दो शादियां कीं। पहली पत्नी से उन्हें दो बेटियां हुईं- अंबर शहजाद मलिक और आसिया अमर मलिक। पहली पत्नी की मौत के बाद उन्होंने बीना रियाज (Bina Riyaz) से दूसरी शादी की।

इस शादी से उन्हें एक बेटा, अली रियाज मलिक और एक बेटी पश्मिना जैन मलिक हैं। उनके बेटे अली रियाज मलिक फिलहाल बहरिया टाउन (Bahria Town) के CEO हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker