ऑटो

नई 7-सीटर MPV कार लॉन्च करेगी मारुति सुजुकी

नई दिल्ली: भारतीय बाजार में Maruti Suzuki अपनी नई 7-सीटर MVP  कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस ट्रेडमार्क का इस्तेमाल अपनी आने वाली नई MVP  कार के लिए कर सकती है।

हाल ही में एक Online Document लीक हुआ है जिसमें कंपनी ने नया ट्रेडमार्क इंगेज (Trademark Engage) के लिए आवेदन किया है। इस नई MVP को लेकर एक और रिपोर्ट् सामने आई है कि, ये मौजूदा टोयोटा इनोवा हायक्रास पर बेस्ड होगी।

जिसके बारे में हमने अपनी पिछली रिपोर्ट में भी बताया था। मारुति सुजुकी के एनुअल फाइनेंशियल रिजल्ट (Annual Financial Result) प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, कंपनी के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने कहा था कि, एक नया उत्पाद जो हम पेश करेंगे, वह टोयोटा से लिया गया वाहन होगा और वह Strong-Hybrid model with Three-row होगा। उन्होनें यह भी कहा कि, कीमत के मामले में ये Top Of The Line Model होगा।

नई 7-सीटर MPV कार लॉन्च करेगी मारुति सुजुकी-Maruti Suzuki will launch a new 7-seater MPV car

मारुति सुजुकी के पोर्टफोलियो की सबसे महंगी कार होगी

ये मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के Portfolio  की सबसे महंगी कार होगी। कंपनी के मौजूदा Innova Highcross के फ्रंट ग्रिल, बैजिंग इत्यादि में बदलाव कर सकती है। इसके अलावा इंजन, फीचर्स और तकनीकी रूप से ये कार Innova जैसी ही होगी।

संभव है कि, कंपनी इसे 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारे, चूकिं ये एक Hybrid Model होगा तो इसमें इलेक्ट्रिक मोटर (Electric Motor) भी मिलेगा। जो कि संयुक्त रूप से 183.4 BHP की पावर और 206 NM का टॉर्क जेनरेट करेगा।

नई 7-सीटर MPV कार लॉन्च करेगी मारुति सुजुकी-Maruti Suzuki will launch a new 7-seater MPV car

संभव है कि जून महीने में इस कार की बुकिंग को शुरू किया जाए

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अभी इस कार के बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी शेयर नहीं की है। लेकिन जैसा कि मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी इस कार को अगले दो महीनों के भीतर पेश कर सकती है।

ये भी संभव है कि जून महीने में इस कार की बुकिंग को शुरू किया जाए। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इस कार की क्या कीमत तय करती है। मौजूदा Innova Highcross की कीमत 18.55 लाख रुपये से शुरू होकर Top Model के लिए 29.72 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

बता दें कि, सुजुकी और टोयोटा (Suzuki and Toyota) के बीच काफी समय पहले ही एक Agreement हो चुका है, जिसके तहत दोनों कंपनियां एक दूसरे अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म और तकनीक को साझा करती हैं।

नई 7-सीटर MPV कार लॉन्च करेगी मारुति सुजुकी-Maruti Suzuki will launch a new 7-seater MPV car

संभव है कि इसके डिज़ाइन में कुछ नए एलिमेंट्स देखने को मिले

जिसके बाद कुछ मॉडलों को Indian Market में पेश किया गया है, जिसमें ग्रैंड विटारा-हाईराइड, बलेनो-ग्लांजा जैसी कारें शामिल हैं। अब मारुति सुजुकी टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस (Maruti Suzuki Toyota Innova Highcross) पर बेस्ड अपनी नई MVP को तैयार कर रही है।

नई 7-सीटर MPV कार लॉन्च करेगी मारुति सुजुकी-Maruti Suzuki will launch a new 7-seater MPV car

हालांकि अभी इस कार से जुड़ी तमाम जानकारियों का सामने आना बाकी है, लेकिन यदि कंपनी इनोवा पर ही बेस्ड MVP को इंगेज नाम देती है तो संभव है कि इसके डिज़ाइन में कुछ नए Elements देखने को मिले।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker