भारत

नौसेना के पश्चिमी बेड़े के फ्लीट पुरस्कार समारोह में मेधावी जहाजों को मिलीं 21 ट्राफियां

नई दिल्ली: नौसेना के पश्चिमी बेड़े के Fleet Awards Ceremony में समुद्री संचालन के विभिन्न आयामों का प्रतिनिधित्व करने वाले मेधावी जहाजों को कुल 21 ट्राफियां दी गईं।

पश्चिमी बेड़े के वार्षिक पुरस्कार समारोह ‘Fleet Evening’ or ‘Fling’ को भारतीय नौसेना के ‘Fleet Evening’ or ‘Fling’ की उपलब्धियों में गिना जाता है।

INS Chennai को सर्वश्रेष्ठ जहाज, INS तलवार को सबसे उत्साही जहाज और INS आदित्य को टैंकरों और ओपीवी OPV श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया।

कुल 21 ट्राफियां प्रदान की गईं

पश्चिमी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर Admiral Sameer Saxena की ओर से आयोजित कार्यक्रम में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ Vice Admiral Ajendra Bahadur Singh मुख्य अतिथि थे।

समारोह के दौरान फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर ने पिछले वर्ष के दौरान बेड़े की गतिविधियों और उपलब्धियों का विवरण देते हुए वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। समारोह में पश्चिमी बेड़े और उनके परिवारों ने शानदार मनोरंजन कार्यक्रम का प्रदर्शन किया।

फ्लीट पुरस्कार समारोह में समुद्री संचालन के विभिन्न आयामों का प्रतिनिधित्व करने वाले मेधावी जहाजों को कुल 21 ट्राफियां प्रदान की गईं।

INS Chennai को सर्वश्रेष्ठ जहाज, INS Talwar को सबसे उत्साही जहाज और INS Aditya को टैंकरों और OPV श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया।

सभी डोमेन में फायरिंग की एक रिकॉर्ड सेटिंग संख्या शुरू की

सभी पुरस्कारों ने अलग-अलग जहाजों और वीर चालक दल की समग्र उत्कृष्टता और मूल्यवान योगदान को मान्यता दी, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में निरंतर सतर्कता बनाए रखी है।

नौसेना के बेड़े ने लाल सागर, फारस की खाड़ी के पश्चिमी किनारों,Gujarat में गहरे जल चैनल, Andaman and Nicobar Islands तक निगहबानी की है।

इनमें मिशन आधारित तैनाती, एंटी-नारकोटिक्स मिशन, उपस्थिति और निगरानी मिशन, साथ ही ईईजेड निगरानी शामिल थी। बेड़े ने सभी डोमेन में फायरिंग की एक रिकॉर्ड सेटिंग संख्या शुरू की।

पश्चिमी बेड़े के जहाजों ने बड़े पैमाने पर समुद्री साझेदारी अभ्यास और (IOR) और उसके बाहर अनेक द्विपक्षीय अभ्यासों में भाग लिया, जिसमें Royal Navy के साथ कोंकण, French Navy के साथ वरुण और oyal Navy’s Queen की क्वीन Elizabeth Carrier Strike के साथ पासेक्स समूह शामिल थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker