झारखंड

कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर मंत्री बन्ना गुप्ता की मनसुख मांडविया के साथ बैठक

रांची: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया (Dr Mansukh Mandaviya) के साथ शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के जरिए हुई बैठक में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री Banna Gupta  ने कोरोना की तैयारियों पर विस्तृत जानकारी दी। गुप्ता के साथ स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह भी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Variant Omicron) बीएफ सात के सिम्पटम के बारे में जानकारी मांगी गई। इसके लक्षण और ट्रीटमेंट सम्बंधित जानकारी भी उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

अन्य तरह के बेड की उपलब्धता की भी समीक्षा की

बैठक में मंत्री बन्ना गुप्ता ने 110 करोड़ रुपये जो Corona  का बकाया था उसे रिलीज करने की भी मांग की। मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि 26 दिसंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कोरोना की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए झारखंड तैयार है। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने निम्नलिखित विषयों पर स्वास्थ्य विभाग सहित विभिन्न जिलों के उपायुक्तों को निर्देश जारी किया है।

जारी निर्देश के तहत एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन (Airport and Railway Station) पर थर्मल स्केन से जांच करने, जिला से जोड़ने वाले रास्तों पर चेकिंग पॉइंट बनाने, ऑक्सीजन की उपलब्धता तैयार रखने, बाहर भेजने की आवश्यकता सहित अन्य हालातों की समीक्षा कर रिपोर्ट देने को कहा।

मंत्री ने राज्य स्तर पर ऑक्सीजन बेड, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन बेड सहित अन्य तरह के बेड की उपलब्धता की भी समीक्षा की।

27 दिसंबर को PSA प्लांट का मॉक ड्रिल करने का निर्देश जारी किया

इसके अलावा पीएसए प्लांट की स्थिति, फायर सेफ्टी ऑडिट की रिपोर्ट और पीएसए प्लांट (Report and PSA Plant) के संचालन के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन करने, टेस्टिंग, ट्रेकिंग और ट्रीटमेंट पर जोर देने का निर्देश दिया है।

उन्होंने नागरिकों से अपील कि है कि बूस्टर डोज जरूर लें। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंस का पालन करने, जिला स्तर पर बाहर से आये यात्रियों के वैक्सीन सर्टिफिकेट जांच करने, राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराने का भी निर्देश अधिकारियों को दिया है।

27 दिसंबर को PSA प्लांट का मॉक ड्रिल करने का निर्देश जारी किया गया है। इसके अलावा मैन पावर की समीक्षा कर रिपोर्ट भेजने का निर्देश भी दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker