टेक्नोलॉजी

NASA ने Artemis 1 Moon Rocket के लिए वेट ड्रेस रिहर्सल शुरू किया

लॉन्च पैड के रास्ते में सार्वजनिक शुरुआत करने के बाद, नासा ने अपने आर्टेमिस 1 मेगा मून रॉकेट के लिए दो दिवसीय वेट ड्रेस रिहर्सल शुरू किया है। इसकी जानकारी अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों ने दी।

वाशिंगटन : लॉन्च पैड के रास्ते में सार्वजनिक शुरुआत करने के बाद, नासा ने अपने आर्टेमिस 1 मेगा मून रॉकेट के लिए दो दिवसीय वेट ड्रेस रिहर्सल शुरू किया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है।
ड्रेस रिहर्सल लॉन्च पैड पर रॉकेट में 700,000 गैलन से अधिक क्रायोजेनिक या सुपर-कोल्ड, प्रोपेलेंट लोड करने की टीम की क्षमता का प्रदर्शन करेगा। लॉन्च काउंटडाउन के हर चरण का अभ्यास करेगा और ड्रेन प्रोपेलेंट को लॉन्च पर सुरक्षित रूप से प्रदर्शित करने के लिए लॉन्च प्रयास करेगा।

परीक्षण एसएलएस और ओरियन के लिए असेंबली और परीक्षण के महीनों की परिणति होगी, साथ ही लॉन्च कंट्रोल और इंजीनियरिंग टीमों द्वारा तैयारी और पहले आर्टेमिस लॉन्च के लिए मंच तैयार करेगी।

परीक्षण एसएलएस और ओरियन के लिए असेंबली और परीक्षण के महीनों की परिणति होगी, साथ ही लॉन्च कंट्रोल और इंजीनियरिंग टीमों द्वारा तैयारी और पहले आर्टेमिस लॉन्च के लिए मंच तैयार करेगी।

लगभग दो दिवसीय परीक्षण, 1 से 3 अप्रैल के बीच आयोजित किया जाएगा, रॉकेट के टैंकों में प्रणोदक लोड करने के लिए ऑपरेशन के माध्यम से आर्टेमिस 1 लॉन्च टीम चलाएगा। एक पूर्ण लॉन्च उलटी गिनती का संचालन करेगा, उलटी गिनती घड़ी को रीसायकल करने की क्षमता प्रदर्शित करेगा। नासा ने एक बयान में कहा कि टैंकों को खाली करने के लिए उन्हें समयसीमा और प्रक्रियाओं का अभ्यास करने का मौका देने के लिए वे लॉन्च के लिए उपयोग करेंगे।

पूर्वाभ्यास के दौरान, मिशन नियंत्रक टी-1 मिनट और 30 सेकंड तक उलटी गिनती करेंगे और 3 मिनट तक धारण करने की क्षमता प्रदर्शित करने के लिए रुकेंगे, फिर 33 सेकंड पहले तक फिर से शुरू करेंगे, जब लॉन्च होगा, फिर उलटी गिनती रोक देंगे।

फिर वे लॉन्च से दस मिनट पहले वापस रीसायकल करेंगे और लॉन्च से पहले लगभग 9.3 सेकंड के लिए दूसरा टर्मिनल उलटी गिनती करेंगे, फिर उलटी गिनती समाप्त कर देंगे।

परीक्षण के अंत में, टीम प्रणोदक को उन प्रक्रियाओं को प्रदर्शित करने के लिए निकाल देगी जिनका उपयोग लॉन्च स्क्रब के दौरान किया जाएगा। टैंकों की निकासी के बाद, टीम आधिकारिक लक्ष्य लॉन्च तिथि निर्धारित करने से पहले परीक्षण डेटा की समीक्षा करेगी।

आर्टेमिस 1 वर्तमान में मई 2022 के अंत से पहले लॉन्च होने वाला है।

अनक्रेड आर्टेमिस 1 मिशन एसएलएस रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान की एक साथ पहली उड़ान है। भविष्य के मिशन लोगों को चंद्र कक्षा में और चंद्रमा की सतह पर काम करने के लिए भेजेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker