भारत

दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने की 12वीं की परीक्षा से पहले छात्रों के टीकाकरण की मांग

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को केंद्र सरकार से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने से पहले छात्रों के टीकाकरण की मांग करते हुए कहा कि बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ कर परीक्षा का आयोजन करवाने की जिद बहुत बड़ी गलती और नासमझी साबित होगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की परीक्षा और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाओं के प्रस्तावों पर चर्चा के लिए रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंत्रिसमूह की बैठक में दिल्ली के शिक्षा मंत्री भी शामिल हुए।

वर्चुअल माध्यम से आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंक्षी, शिक्षा सचिव और राज्य परीक्षा बोर्डों के अध्यक्ष भी उपस्थित थे।

बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी जुड़े।

बैठक के बाद सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि केंद्र सरकार के साथ मीटिंग में आज मांग रखी कि परीक्षा से पहले 12वीं के सभी बच्चों के लिए वैक्सीन की व्यवस्था करें।

बच्चों की सुरक्षा से खिलवाड़ कर परीक्षा का आयोजन करवाने की ज़िद बहुत बड़ी गलती और नासमझी साबित होगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की प्राथमिकता वैक्सीनेशन होनी चाहिए। केंद्र सरकार या तो फाइजर से बात कर देश भर में 12वीं क्लास के सभी 1.4 करोड़ बच्चों और स्कूलों में, लगभग इतने ही शिक्षकों के लिए वैक्सीन लेकर आएं। अथवा 12वीं में पढ़ने वाले लगभग 95 प्रतिशत विद्यार्थी 17.5 साल की उम्र के ऊपर है। केंद्र सरकार हेल्थ एक्सपर्ट्स से बात करे कि 18+ आयुवर्ग को दी जाने वाली वैक्सीन क्या 12वीं में पढ़ने वाले 17.5 साल के विद्यार्थियों को दी जा सकती है।

सिसोदिया ने कहा कि अगर वैक्सीन उपलब्ध करा दी जाए तो राज्य सरकारें 1 सप्ताह में 12वीं के सभी विद्यार्थियों व टीचर्स को वैक्सीन लगवा दें।

दिल्ली में तो हम अधिकतम 2 दिन में ही 12वीं के सभी विद्यार्थियों व सभी शिक्षकों को वैक्सीन लगाने का काम पूरा कर लेंगे।

उन्होंने कहा कि यदि युवा वर्ग वाली वैक्सीन 17.5 साल के बच्चों को हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह के बाद दी जा सकती है तो देश में उपलब्ध कोविशील्ड और कोवैक्सिन सबसे पहले 12वीं के सभी बच्चों एवं सभी शिक्षकों को लगाई जाए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker