भारत

बंगाल की खाड़ी के ऊपर हवा के कम दबाव के कारण ओडिशा में भारी बारिश के आसार

भुवनेश्वर: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण रविवार को पूरे ओडिशा में भारी बारिश (Heavy rain) का पूर्वानुमान का व्यक्त किया है।

IMD के मुताबिक, यह निम्न दबाव का क्षेत्र गोपालपुर से लगभग 20 किमी उत्तर-पश्चिम में है।

इसके और कमजोर पड़ने से पहले अगले 24 घंटों के दौरान Odisha के दक्षिणी क्षेत्र और छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। गौरतलब है कि ओडिशा के कई हिस्सों में शनिवार से लगातार बारिश जारी है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक US das ने बताया कि ओडिशा में कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण भारी बारिश हुई। उन्होंने कहा कि ढेंकनाल में रविवार सुबह साढ़े पांच बजे तक 114 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद कोरापुट में 106 मिमी बारिश हुई।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर ने कटक और भुवनेश्वर के लिए परामर्श जारी किए हैं, जिसमें प्रशासन से पानी निकासी की अतिरिक्त व्यवस्था करने को कहा गया है।

साथ ही, लोगों से घरों से निकलने से पहले सड़क और यातायात की स्थिति की जांच करने का भी आग्रह किया गया है। गौरतलब है कि राज्य के कटक और भुवनेश्वर, दोनों शहरों में तेज बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग (weather department) ने नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, नुआपड़ा, बलांगीर, सोनपुर, बौध और बरगढ़ जिलों में 12 सितंबर की सुबह साढ़े आठ बजे तक भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ भी जारी किया है।

जिला अधिकारियों को संकट की स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहने को कहा

इसी तरह खुर्दा, कटक, संबलपुर, झारसुगुडा, अंगुल, ढेंकनाल, गंजम, नयागढ़, मयूरभंज, क्योंझर, सुंदरगढ़, रायगढ़, कोरापुट, गजपति, देवगढ़ और पुरी में भारी बारिश के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

साथ ही, IMD ने 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने की आशंकाओं के कारण मछुआरों (Fishermen) को सोमवार तक समुद्र में न जाने की सलाह दी है।

IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, ओडिशा में और अधिक बारिश की संभावना है, क्योंकि 17-18 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक ताजा चक्रवाती दबाव बनने की संभावना है।

वहीं, राज्य सरकार (State government) ने सभी जिला अधिकारियों को संकट की स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहने को कहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker