भारत

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने छोड़ी वसीयत, पत्नी और बच्चों को 30,000 करोड़ रुपये की संपत्ति मिलेगी

मुंबई: सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए, कानूनी बिरादरी के सूत्रों ने खुलासा किया है कि शीर्ष स्टॉकब्रोकर और बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Big Bull Rakesh Jhunjhunwala) ने एक वसीयत छोड़ी है जो उनके उत्तराधिकारियों को दिशा और इरादे प्रदान करेंगे और उनके विशाल साम्राज्य को संभालेंगे।

झुनझुनवाला, जिनकी संपत्ति लगभग 30,000 करोड़ रुपये मानी जाती है, ने यह सुनिश्चित करने की व्यवस्था की थी कि उनकी संपत्ति, जिसमें शेयर और संपत्ति (Shares And Assets) शामिल है, उनकी पत्नी और तीन बच्चों को दी जाए। वास्तव में, वह अक्सर अपने चौथे बच्चे – दान के बारे में बात करते थे।

 

अचल संपत्तियों में सीधी हिस्सेदारी – उनकी पत्नी व तीन बच्चों को दी जाएगी

इस प्रकार उनके भाग्य का एक हिस्सा निश्चित रूप से उनके पसंदीदा दान में जाएगा। कानूनी बिरादरी (Legal Fraternity) के एक व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उनकी संपत्ति – सूचीबद्ध और गैर-सूचीबद्ध कंपनियों के साथ-साथ अचल संपत्तियों में सीधी हिस्सेदारी – उनकी पत्नी और तीन बच्चों को दी जाएगी।

अपने मूल्य Investment Model के लिए पहचाने जाने वाले, बिग बुल को 35 कंपनी होल्डिंग्स (35-Company Holdings) के मालिक के रूप में भी जाना जाता है।

उनके प्रमुख निवेश हैं: निर्माण और अनुबंध (11 %), विविध (9 %), बैंक (निजी क्षेत्र) (6 %), वित्त (सामान्य) (6 %), निर्माण और अनुबंध (सिविल) ( 6 %), फार्मास्यूटिकल्स (6 %), और बैंक (सार्वजनिक क्षेत्र) (3 %)।

दान को अपनी चौथी संतान कहेंगे झुनझुनवाला

झुनझुनवाला के तीन बच्चे हैं – बेटी निष्ठा (18) और जुड़वां बेटे, आर्यमान और आर्यवीर (13)। वह दान को अपनी चौथी संतान कहेंगे।

जबकि उनकी सूचीबद्ध संपत्ति कथित तौर पर 30,000 करोड़ रुपये की है, उनकी अचल संपत्तियों में मुंबई (Mumbai) के मालाबार हिल में एक समुद्र के सामने की इमारत, 2013 में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक (Standard Chartered Bank) से 176 करोड़ रुपये में खरीदी गई, और लोनावाला में एक हॉलिडे होम (Holiday Home) शामिल है।

इसके अलावा, उनके लंबे समय से कानूनी सहयोगी बर्जिस देसाई कथित तौर पर वसीयत के मुख्य निष्पादक हैं। सभी हिंदू रीति-रिवाजों (Hindu Customs) के पूरा होने के बाद उनके परिवार की उपस्थिति में वसीयत पढ़ी जाएगी।

देसाई, जो जे सागर एसोसिएट्स (Joe J Sagar Associates) के पूर्व-प्रबंध भागीदार हैं, मूल्य निवेशक को करीब 25 वर्षों से जानते हैं। वह झुनझुनवाला के नए विमानन उद्यम अकासा एयर में सह-निवेशक भी थे।

देसाई ने निवेश के समय कहा था, मैंने एक छोटा सा निवेश किया है। मैं समझता हूं कि विमानन एक उच्च जोखिम वाला, उच्च-प्रतिफल वाला व्यवसाय है और आमतौर पर लोग इसके बारे में नकारात्मक हैं।

लेकिन मेरा मानना है कि अगले पांच-सात वर्षों में कम लागत वाली एयरलाइनों (Airlines) के लिए एक उछाल होगा। यह झुनझुनवाला के व्यापार कौशल पर एक दांव है।

यह उन सभी वातार्कारों की अटकलों को खारिज करता है जिन्हें झुनझुनवाला की संपत्ति का उत्तराधिकारी माना जा रहा था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker