भारत

देश में अब सैटेलाइट से वाहनों के टैक्स वसूली की तैयारी

नई दिल्ली: केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Highways Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि देश में Satellite आधारित वाहन की Plate Number के माध्यम से Toll वसूली की संभावनाएं हैं।

इससे कोई व्यक्ति न टोल की चोरी कर सकता है और न ही कोई इससे बच सकता है। उन्होंने कहा कि देश में उपग्रह आधारित वाहन के नंबर प्लेट के माध्यम से टॉल वसूली (Toll Collection) की प्रक्रिया शुरू किये जाने की तैयारी हो रही है और वर्ष 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेस High-Way शुरू कर दिये जायेंगे जिससे सड़क के मामले में भारत अमेरिका से पीछे नहीं रहेगा।

6 महीने के भीतर देश में टोल बनाने की जरूरत नही होगी

Rajya Sabha में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में गडकरी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब तक Toll No देने पर सजा का प्रावधान नहीं है।

इसको ध्यान में रखकर इस नई तकनीक को क्रियान्वित करने के लिए संसद में एक विधेयक लाने की प्रक्रिया चल रही है।

इसके बाद 6 महीने के भीतर देश में यह व्यवस्था लागू करने की पूरी कोशिश की जाएगी जिससे और न ही कोई व्यक्ति Toll देने से बच पाएगा। उन्होंने कहा कि टोल देने से बचने की कोशिश करने वालों के लिए सजा का प्रावधान किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि वाहन निर्माता कंपनियों से वाहन में JPRS सुविधा देने के लिए कहा गया है ताकि इससे टोल वसूली में आसानी होगी और लोगों को भी राहत मिलेगी।

गडकरी ने बताया कि देश में अभी 26 ग्रीन एक्सप्रेस High-Way बनाने का काम तेजी से चल रहा है। वर्ष 2024 तक देश में ये 26Green Express Highway शुरू होने के बाद सड़क के मामले में India -America से पीछे नहीं रहेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker