भारत

Australia में 11 फरवरी को क्वाड बैठक में शामिल होंगे जयशंकर

विदेश मंत्री जयशंकर और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री 12 फरवरी को 12वें विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे

नई दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर 10 फरवरी से 15 फरवरी तक ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे।

विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्रियों के साथ मेलबर्न में 11 फरवरी को चौथी क्वाड (चार देशों का समूह) विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे।

विदेश मंत्री 13-15 फरवरी तक फिलीपींस की द्विपक्षीय यात्रा पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस यात्रा से भारत-प्रशांत, ऑस्ट्रेलिया और फिलीपींस में हमारे प्रमुख भागीदारों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है, जो आसियान का एक प्रमुख सदस्य भी है।

अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने के निमंत्रण पर, विदेश मंत्री 10-13 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे।

विदेश मंत्री के तौर पर जयशंकर की ऑस्ट्रेलिया की यह पहली यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय ने सूचित किया कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद बंद की गई सीमाओं के खुलने के बाद यह ऑस्ट्रेलिया की पहली उच्चस्तरीय यात्रा होगी।

यह मंत्रियों के लिए फरवरी 2021 में आयोजित अपनी आभासी बैठक पर फॉलोअप कार्रवाई करने का अवसर होगा और स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा ²ष्टिकोण को देखते हुए इस दौरान क्षेत्रीय रणनीतिक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान होगा।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, क्वाड के सदस्य देशों के विदेश मंत्री अब तक के सहयोग की समीक्षा करेंगे। नए एजेंडे पर विचार किया जाएगा।

इस दौरान कोविड-19, सप्लाई चेन, जरूरी टेक्नोलॉजी और जलवायु परिवर्तन (क्लाइमेट चेंज) की चुनौतियों से निपटने की रणनीति पर विचार किया जाएगा।

विदेश मंत्री जयशंकर और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री 12 फरवरी को 12वें विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे।

मंत्री भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा करेंगे और पारस्परिक हित के द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

उसी दिन, विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने के साथ उद्घाटन विदेश मंत्रियों की साइबर फ्रेमवर्क वार्ता (एफएमसीएफडी) की सह-अध्यक्षता करेंगे।

इस दौरान मंत्री साइबर और साइबर-सक्षम महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी सहयोग पर भारत-ऑस्ट्रेलिया फ्रेमवर्क व्यवस्था के कार्यान्वयन की दिशा में हुई प्रगति का आकलन करेंगे।

इसके साथ ही दोनों मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के बीच आयोजित वर्चुअल लीडर्स समिट के मौके पर जून 2020 में हस्ताक्षरित सहायक कार्य योजना की दिशा में हुई प्रगति का आकलन करेंगे।

जयशंकर के ऑस्ट्रेलियाई राजनीतिक नेताओं, शिक्षाविदों और व्यापारियों के साथ-साथ भारतीय प्रवासियों और छात्रों से भी मिलने की संभावना है।

जयशंकर 13-15 फरवरी तक फिलीपींस की द्विपक्षीय यात्रा पर भी रहेंगे। वह अपने समकक्ष, फिलीपींस के विदेश मंत्री तियोदोरो एल. लोक्सिन जूनियर के साथ बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्री के रूप में यह उनकी फिलीपींस की पहली यात्रा होगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker