भारतमनोरंजन

राजू श्रीवास्तव को लेकर नया अपडेट, ब्रेन के एक हिस्से में इंजरी के हैं निशान

नई दिल्ली : कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Comedian Raju Srivastava) की हालत में कोई खास सुधार नहीं हुआ है। उनकी स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है। बुधवार को Workout के दौरान राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक (Heart Attack) आ गया था, जिसके बाद से वह दिल्ली केAIIMS Hospital में भर्ती हैं।

राजू श्रीवास्तव के फैंस उनके जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं। राजू श्रीवास्तव की हेल्थ को लेकर एक बड़ा Update सामने आया है। राजू श्रीवास्तव की MRI Report सामने आई है, जिसमें पता चला है कि उनके ब्रेन के एक हिस्से में इंजरी के निशान हैं।

यह इंजरी दिमाग में ऑक्सीजन (Oxygen) नहीं पहुंचने की वजह से हुई है। शुक्रवार देर शाम राजू श्रीवास्तव को वेंटिलेटर रूम (Ventilator Room) से MRI के लिए ले जाया गया।

MRI की रिपोर्ट में राजू श्रीवास्तव के सिर के सबसे ऊपरी हिस्से के ब्रेन पार्ट में कुछ धब्बे पाए गए। इन्हीं धब्बों को Dr. इंजरी बता रहे हैं। डाक्टरों का कहना है कि आक्सीजन की Supply और अन्य मेडिकल उपायों से ब्रेन के इन धब्बों वाले हिस्से को सामान्य करने की कोशिश की जाएगी।

रिकवरी बेहद धीमी गति से होगी, लेकिन रिकवरी की संभावना बनी हुई है। राजू को होश में आने में अभी एक से दो हफ़्ते तक लग सकते हैं।

बेहोशी के दौरानन आक्सीजन की सप्लाई रुक जाने के कारण हुई इंजरी

MRI में दिखी यह इंजरी चोट लगने के कारण नहीं हुई है, बल्कि 10 तारीख़ को जिम में बेहोश होने के क़रीब 25 मिनट तक आक्सीजन की सप्लाई रुक जाने के कारण हुई है। दरअसल दिल का दौरा पड़ने के साथ ही राजू की Pulse चलना भी लगभग बंद हो गई थी, जिसके कारण ब्रेन में आक्सीजन की Supply रुक गई थी. जिसके कारण ब्रेन के इस हिस्से को नुक़सान हुआ है।

ब्रेन के निचले हिस्सों में हुआ है कम नुकसान

राजू श्रीवास्तव की MRI Report के अनुसार उनके ब्रेन के निचले हिस्सों में कम नुकसान हुआ है। यही कारण है कि पिछले दो दिनों में Raju के हाथ पैर, आँख की पुतली और गले में कुछ हरकत दिखाई दी है। हालांकि डॉक्टरों के अनुसार, आंख के रेटिना मूवमेंट (Retinal Movement) को ही सही मायनों में अच्छी और सार्थक ख़बर माना जाएगा और इसमें अभी एक हफ़्ते का समय लग सकता है।

डाक्टरों के संपर्क में हैं पूर्व स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन

BJP सांसद और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन व्यक्तिगत तौर पर राजू श्रीवास्तव के स्वास्थ्य का Update नियमित रूप से ले रहे हैं। हर्षवर्धन AIIMS के संबंधित डॉक्टरों से दिन में एक या दो बार खुद बात करते हैं और डाक्टर से हुई चर्चा को संवेदनशीलता के साथ राजू के परिवार से भी साझा करते हैं।

राजू श्रीवास्तव के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए खुद PM मोदी पहले ही राजू के परिवार से बात कर चुके हैं। इससे पहले उत्तर प्रदेश (UP)  के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी राजू के परिवार से बात की थी। गुरुवार को  BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने फ़ोन पर और BJP राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल ने एम्स पहुंच कर राजू के परिवार से बात की थी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker