झारखंड

पलामू DC ने सदर प्रखंड में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का किया निरीक्षण

उपायुक्त ने सेविका को हर हाल में अरली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन पाठ्यक्रम के अनुरूप समानांतर रूप से टैब के जरिये पढ़ाने पर भी बल दिया

पलामू: उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे व उप विकास आयुक्त रवि आनंद (Anjaneyulu Dodde and Deputy Development Commissioner Ravi Anand) ने बुधवार को सदर प्रखंड की सुआ पंचायत के लहसुनिया मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र में तितली प्रोजेक्ट के तहत चल रहे अरली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन पाठ्यक्रम का निरीक्षण (Inspection of Childhood Care and Education Curriculum) किया। इस दौरान उपायुक्त ने केंद्र में बच्चों को डिजिटल लर्निंग के तहत क्या और कैसे पढ़ाया जा रहा है, इसकी जानकारी ली।

सेविका ने बताया कि टैब में सभी बच्चों का रजिस्ट्रेशन करा दिया गया है एवं सभी बच्चों को किताब से पढ़ाने के पश्चात सभी बच्चों से एक-एक कर लॉगिन कर उनको प्रैक्टिकली भी पढ़ाया जाता है।

ECCE पाठ्यक्रम के अनुसार डिजिटल लर्निंग के माध्यम से अनौपचारिक शिक्षा का उद्घाटन

साथ ही समय-समय पर बच्चों का मूल्यांकन भी किया जाता है। उपायुक्त ने सेविका को हर हाल में अरली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन पाठ्यक्रम के अनुरूप समानांतर रूप से टैब के जरिये पढ़ाने पर भी बल दिया। इसके बाद उपायुक्त ने बच्चों संग संवाद भी किया। उन्हें पढ़ाया भी।

उल्लेखनीय है कि गत 17 मई को पलामू पहुंची जोबा मांझी ने मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों में ECCE पाठ्यक्रम के अनुसार डिजिटल लर्निंग के माध्यम से अनौपचारिक शिक्षा का उद्घाटन (Informal Education Opening) किया था।

जिले के कुल 2595 आंगनवाड़ी केंद्रों (Anganwadi Centers) में ECCE पाठ्यक्रम के अनुसार बच्चों को पढ़ाया जा रहा है, जिसमें 165 मॉडल आंगनवाड़ी केंद्रों टैब के माध्यम से बच्चों को डिजिटल लर्निंग भी कराया जा रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker