विदेश

शी चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच फोन पर वार्ता

दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग तेजी से आगे बढ़ रहा

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 15 जून को दोपहर बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) के बीच फोन पर वार्ता की।

शी चिनफिंग ने कहा कि इस वर्ष वैश्विक उथल-पुथल और परिवर्तनों का सामना करते हुए चीन-रूस संबंधों में विकास की बेहतर स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग तेजी से आगे बढ़ रहा है।

चीन रूस के साथ द्विपक्षीय व्यावहारिक सहयोग के स्थिर और दीर्घकालिक विकास को बढ़ावा देना चाहता है।

चीन रूस के साथ संप्रभुता और सुरक्षा जैसे प्रमुख हितों और प्रमुख चिंताओं से संबंधित मुद्दों पर एक-दूसरे का समर्थन करना जारी रखता है और दोनों देशों के बीच रणनीतिक समन्वय को तेज करता है, संयुक्त राष्ट्र, ब्रिक्स,

शंघाई सहयोग संगठन जैसे महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों में संचार और समन्वय को मजबूत करेगा, और नवोदित बाजार और विकासशील देशों के बीच एकजुटता और सहयोग को बढ़ावा देगा।

रूस-चीन व्यावहारिक सहयोग लगातार आगे बढ़ रहा

पुतिन ने कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग (President Xi Jinping) के मजबूत नेतृत्व में चीन ने उल्लेखनीय विकास उपलब्धियां हासिल की हैं और रूस अपनी हार्दिक बधाई देता है। इस वर्ष में रूस-चीन व्यावहारिक सहयोग लगातार आगे बढ़ रहा है।

रूस चीन द्वारा प्रस्तावित वैश्विक सुरक्षा पहल का समर्थन करता है, और तथाकथित शिनच्यांग, हांगकांग और थाईवान और अन्य मुद्दों से चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए किसी भी ताकत का विरोध करता है।

रूस चीन के साथ बहुपक्षीय सहयोग (Multilateral cooperation) को मजबूत करना चाहता है, ताकि विश्व बहु-ध्रुवीकरण को बढ़ावा देने और अधिक न्यायसंगत और उचित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था बनाने के लिए रचनात्मक प्रयास किया जा सके।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker