बिहार

झारखंड के बाद बिहार के अधिकतर कांग्रेस MLA पहुंचे हैदराबाद, 11 फरवरी तक…

Bihar Congress MLA reached Hyderabad: झारखंड के विधायकों के हैदराबाद (Hyderabad) पहुंचने के कुछ दिनों बाद कांग्रेस ने BJP के नेतृत्व वाले राजग के किसी भी अवैध खरीद-फरोख्त के प्रयास को विफल करने के लिए रविवार को अपने अधिकांश विधायकों को बिहार (Bihar) से तेलंगाना की राजधानी भेज दिया।

पार्टी के कुल 19 विधायकों में से कम से कम 16 विधायक Rajiv Gandhi International Airport पर पहुंचे और उन्हें Hyderabad के बाहरी इलाके रंगारेड्डी जिले के एक रिसॉर्ट में ले जाया गया और उनके 11 फरवरी तक वहां रहने की संभावना है। तीन विधायक – सिद्धार्थ, आबिदुर रहमान और विजय शंकर दुबे स्वास्थ्य कारणों से नहीं गए हैं।

चार्टर्ड विमान से हैदराबाद भेजा गया

तेलंगाना में सत्ता में मौजूद कांग्रेस ने विधायकों के रहने की व्यवस्था की है। 12 फरवरी को बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में विश्‍वास मत से पहले अवैध शिकार की आशंकाओं के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है।

JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्‍व में नवगठित राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार को राज्यपाल ने सदन में बहुमत साबित करने के लिए कहा है।

कांग्रेस अब ‘महागठबंधन’ का दूसरा सबसे बड़ा घटक है, जिसने नीतीश के NDA में लौटने के बाद सत्ता खो दी है।

बाकी विधायकों के भी सोमवार को हैदराबाद पहुंचने की संभावना है।

शनिवार को कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने अपने बिहार के विधायकों को दिल्ली बुलाया था, जहां उन्होंने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की। इसके बाद उन्हें चार्टर्ड विमान से हैदराबाद भेजा गया।

28 जनवरी को NDA सरकार बनने के बाद राजद नेता लालू प्रसाद यादव ने भी कांग्रेस नेतृत्व से अपने विधायकों पर नजर रखने को कहा था, लेकिन अगले दिन राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा राज्य के किशनगंज पहुंचने वाली थी, इसलिए वे 31 जनवरी तक राज्य में रुके रहे और फिर झारखंड, उसके बाद दिल्ली और अब हैदराबाद में हैं।

बिहार के विधायक ऐसे दिन हैदराबाद पहुंचे, जब झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) और कांग्रेस के विधायक कथित तौर पर हैदराबाद में तीन दिनी प्रवास के बाद रांची लौट आए हैं। दोनों पार्टियों के करीब 40 विधायक दो फरवरी को दो चार्टर्ड विमान से हैदराबाद पहुंचे थे। वे शहर के बाहरी इलाके में एक रिसॉर्ट में भी ठहरे हुए थे।

चंपई सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड की नई सरकार को सोमवार को राज्य विधानसभा में शक्ति परीक्षण का सामना करना पड़ा।

मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा Hemant Soren की गिरफ्तारी के दो दिन बाद शुक्रवार को JMM नेता चंपई सोरेन ने झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker