विदेश

मंगोलिया के राष्ट्रपति ने राजनाथ सिंह को भेंट किया राजसी घोड़ा ‘तेजस’

उलानबटार: मंगोलिया के राष्ट्रपति उखनागिन खुरेलसुख (President Ukhnagin Khuralsukh) ने भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को राजसी घोड़ा भेंट किया है।

तीन दिन की मंगोलिया यात्रा पर पहुंचे भारतीय रक्षा मंत्री (Indian Defense Minister) ने उक्त घोड़े का नाम ‘तेजस’ रखा है।

भारत के रक्षा मंत्री तीन दिन के मंगोलिया दौरे पर सोमवार को पहुंचे थे। मंगोलिया की राजधानी उलानबटार में उन्होंने मंगोलिया के राष्ट्रपति खुरेलसुख से मुलाकात की।

इस मुलाकात में खुरेलसुख ने राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को मंगोलिया का राजसी घोड़ा भेंट किया। राजनाथ सिंह ने बुधवार को सफेद घोड़े की तस्वीरों के साथ Tweet कर लिखा कि मंगोलिया में खास दोस्तों की ओर से एक विशेष उपहार मिला है।

उन्होंने मंगोलिया एवं राष्ट्रपति को धन्यवाद देते हुए जानकारी दी कि उन्होंने इस शानदार व सुंदर घोड़े का नाम तेजस रखा है।

बातचीत में भारत के रक्षा मंत्री और मंगोलिया के राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की बात कही।

उलानबटोर में पूज्य बापू को श्रद्धांजलि दी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने कहा कि राष्ट्रपति खुरेलसुख के साथ बैठक उत्कृष्ट रही। उन्होंने इस मौके पर 2018 में हुई मुलाकात का भी जिक्र किया, तब खुरेलसुख मंगोलिया के प्रधानमंत्री (PM) थे।

राजनाथ ने कहा कि हम मंगोलिया के साथ अपनी बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।

राजनाथ सिंह ने बुधवार को मंगोलिया की राजधानी उलानबटार में महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की। सिंह ने एक तस्वीर साझा करते हुए कहा कि उलानबटोर में पूज्य बापू को श्रद्धांजलि दी।

राजनाथ सिंह सोमवार से मंगोलिया तथा जापान की अपनी पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। मंगोलिया से रक्षामंत्री दो दिवसीय यात्रा पर जापान जाएंगे।

वह आठ और नौ सितंबर को जापान में होंगे। रक्षामंत्री जापान (Defense Minister Japan) के साथ ‘टू प्लस टू’ प्रारूप में आठ सितंबर को होने वाली वार्ता में शामिल होंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker