विदेश

महारानी एलिजाबेथ ने लिज ट्रस को ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया

लंदन: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) ने कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) की नेता लिज ट्रस को मंगलवार को औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया PM नियुक्त कर दिया।

ट्रस देश की तीसरी महिला PM बनी हैं। वह 96 वर्षीय महारानी से मिलने के लिए स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पहुंचीं।

महारानी ने औपचारिक रूप से ट्रस से नयी सरकार बनाने को कहा। इससे पहले PM बोरिस जॉनसन ने महारानी को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

महारानी ग्रीष्मकालीन आवास में रह रही हैं

ट्रस महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Truss Queen Elizabeth II) के शासनकाल में देश की 15th PM हैं। पहले PM विंस्टन चर्चिल 1952 में बने थे।

गौरतलब है कि पहली बार सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया लंदन के बकिंघम पैलेस के बजाय एबर्डीनशायर स्थित शाही परिवार के ग्रीष्मकालीन आवास बाल्मोराल कैसल में हो रही है। महारानी ग्रीष्मकालीन आवास में रह रही हैं।

महारानी से मिलने के बाद 47 वर्षीय ट्रस लंदन स्थित 10 डाउनिंग स्ट्रीट के लिए निकल गयीं जहां वह PM के रूप में अपना पहला भाषण देंगी और इसके बाद कुछ प्रमुख कैबिनेट मंत्रियों के नाम की घोषणा करेंगी।

ट्रस ने ब्रिटेन के PM पद की दौड़ में सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को हरा दिया था।

माना जा रहा है कि ट्रस के शीर्ष दल में अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन एकमात्र भारतीय मूल की सांसद हो सकती हैं। गोवा मूल की ब्रेवरमैन को पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल की जगह दी जा सकती है, जिन्होंने सोमवार को इस्तीफा दे दिया था।

बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में उनकी करीबी सहयोगी के तौर पर प्रमुख भूमिका में रहने वाली भारतवंशी पटेल ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा, ‘‘मैं पीछे रहकर उन अनेक नीतियों और मुद्दों को उठाऊंगी, जिनके लिए मैं सरकार के अंदर और बाहर दोनों जगह खड़ी रही हूं।’’

थेरेसी कॉफी स्वास्थ्य मंत्री के रूप में स्टीव बर्कले की जगह ले सकती हैं

सुनक ने Conservative Party के नेता की दौड़ में हार के बाद कहा कि उन्हें अपने प्रचार अभियान पर गर्व है। उन्होंने संकेत दिया कि उनकी ट्रस सरकार में काम करने की योजना नहीं है।

नये मंत्रिमंडल में कारोबार मामलों के मंत्री क्वासी क्वारतेंग का नाम वित्त मंत्री के लिए चल रहा है, वहीं शिक्षा मंत्री जेम्स क्लीवरली को विदेश मंत्री की जिम्मेदारी दी जा सकती है, जिसे अब तक ट्रस खुद संभाल रही थीं।

इनके अलावा ब्रिटिश पाकिस्तानी साजिद जाविद के साथ ही नदीम जहावी को भी बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है।

माना जा रहा है कि रक्षा मंत्री बेन वालेस, अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री एनी-मैरी ट्रेवेल्यान और संस्कृति मंत्री एन डोरजी अपने पदों पर बने रह सकते हैं। ट्रस की करीबी दोस्त थेरेसी कॉफी स्वास्थ्य मंत्री के रूप में स्टीव बर्कले की जगह ले सकती हैं।

ब्रिटेन के Media की कुछ खबरों के मुताबिक मंत्रिमंडल में बदलाव के साथ ही डाउनिंग स्ट्रीट में भी बड़ा परिवर्तन हो सकता है तथा जॉनसन के कार्यकाल में रहे कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है या दूसरी जगहों पर भेजा जा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker