झारखंड

तोरपा के इस गांव में आये बदलाव को देखकर प्रभावित हुईं मनरेगा आयुक्त, कहा- दूसरी जगह के लोगों को भी यहां आकर देखना और सीखना चाहिए

ग्रामीणों को इसी प्रकार का उत्साह अन्य लोगों को भी प्रोत्साहित करता है

खूंटी: मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने मंगलवार को तोरपा प्रखण्ड के गुफू गांव का भ्रमण किया। गांव में आये बदलाव को देखकर मनरेगा आयुक्त काफी प्रभावित नजर आयी।

उन्होंने कहा कि दूसरी जगह के लोगों को भी गुफू आकर देखना और सिखना चाहिए। महिलाओं ने मनरेगा आयुक्त को बताया कि सिंचाई सुविधा मिलने के बाद वे एक वर्ष में तीन फसल उगा रही हैं, जबकि पहले मात्र एक फसल ही होती थी।

बाद में बहुउद्देश्यीय महिला संघ भवन तोरपा के सभागार में दीनदयाल ग्राम स्वावलंबन योजना की समीक्षात्मक बैठक में ग्रामीण महिलाओं से मिलकर उनका उत्साहवर्धन किया गया।

मौके पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सहित प्रखण्ड स्तरीय कर्मी एवं स्वावलम्बन योजना की तोरपा व कर्रा प्रखण्ड की कार्यरत स्वावलंबी दीदियां उपस्थित थीं।

Image

मनरेगा आयुक्त ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्रामीणों को जागरूक दृष्टिकोण के साथ सभी प्रकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं को सफल बनाने में महीिलाओं को अहम भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि हमारे इन प्रयासों से गांव-गांव तक आत्मनिर्भर जीवन का सन्देश देने में सहायक सिद्ध होगा।

साथ ही जल संरक्षण की विभिन्न संरचनाओं का निर्माण जैसे टीसीबी, मेढ़ बंदी, सोखता गड्ढा आदि के तहत लगातार सक्रिय प्रयास किये जाएं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker