झारखंड

CID ने तीन साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार, फेक एप्लीकेशन…

झारखंड अपराध अनुसंधान विभाग (CID) ने तीन साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधियों में प्रिंस राज, सुमित कुमार और उमेश कुमार रजक शामिल है।

Ranchi CID: झारखंड अपराध अनुसंधान विभाग (CID) ने तीन साइबर अपराधियों (Cyber Criminals) को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साइबर अपराधियों में प्रिंस राज, सुमित कुमार और उमेश कुमार रजक शामिल है।

इनके पास से नौ मोबाईल, एक राउटर, एक टैबलेट, नौ सिम, दस डेविट कार्ड, तीन Credit Card, एक बेसिक पेमेंट कार्ड और मामले से संबंधित डाटा बरामद किया गया है।

CID साइबर थाना DSP नेहा बाला ने बुधवार को बताया कि Cyber Crime पर अंकुश लगाने के लए झारखंड पुलिस की ओर से प्रतिबिंब पोर्टल बनाया गया है।

इस पोर्टल की मदद से साइबर अपराध से जुडे नंबरों को रियल टाइम मानिटरिंग किया जाता है। इसकी शिकायत गृह मंत्रालय भारत सरकार के नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल पर आम जनता की ओर से साइबर ठगी के खिलाफ की जाती है।

इसी क्रम में प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से यह जानकी मिली कि कुछ साइबर अपराधी बड़े पैमाने पर अलग-अलग बैंक के KYC अपडेट करने के लिए बैंकों के खाताधारकों को इंटरनेट बैंकिग के एंड्राइड एप्लीकेशन का फेक एप्लीकेशन और फर्जी वेवसाइट का URL लिंक एवं SMS भेज कर साइबर ठगी करने का काम कर रहे हैं।

इसके बाद मामले में शामिल अपराधियों को चिन्हित कर गिरफ्तार किया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker